गेंहू पर आयात शुल्क में हुआ इजाफा

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के द्वारा गेंहू पर आयात शुल्क में थोड़ा इजाफा किया गया है. बताया जा रहा है कि आयात शुल्क को 10 फीसदी से बढाकर 25 फीसदी कर दिया गया है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यह आयात शुल्क 31 मार्च 2016 तक लागू रहने वाला है. एक मामले में यह बात भी सामने आ रही है कि कृषि मंत्रालय द्वारा गेहूं पर आयात शुल्‍क बढ़ाये जाने का एक कारण यह भी सामने आ रहा है कि इससे घरेलू बाजार को किसी तरह का गलत संकेत न पहुंचे की देश में गेंहू का सरप्लस स्टॉक मौजूद नहीं है. और वह भी ऐसे समय जब गेंहू की बोआई का समय भी नजदीक आ चूका है.

मामले में आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि पहले ही करीब 5 लाख टन प्रीमियम गेंहू आस्ट्रेलिया से भारत में आ चूका है. आपको यह भी बता दे कि गेहूं के अंतरराष्‍ट्रीय भाव गिरने से निजी आयातकों को दस फीसदी डयूटी अदा करना पड़ रही है लेकिन इसके बावजूद भी यह सस्ता बैठ रहा है.

गौरतलब है कि वर्ष 2014-15 में जुलाई से जून माह के दौरान फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) के द्वारा 280.8 लाख टन गेहूं की खरीद की गई थी जिसमे से 266.2 लाख टन गेहूं फसल नुकसान की वजह से अच्छी क्वालिटी का नहीं था. इसके अलावा यह भी सामने आ रहा है कि सरकार के पास फ़िलहाल 340 लाख टन गेहू का स्टॉक ही अवेलेबल है.

Related News