लेबनान में पेजर के बाद रेडियो-वॉकीटॉकी-सोलर पेनल सब फट रहा..! आतंकी हिजबुल्लाह के चीथड़े उड़े

बेरूत: लेबनान में इस समय भय का माहौल है, क्योंकि पिछले कुछ दिनों से लगातार हुए विस्फोटों ने लोगों को आतंकित कर रखा है। शुरुआत पेजर्स के धमाकों से हुई, लेकिन अब वॉकी-टॉकी, सोलर पैनल, फिंगरप्रिंट डिवाइस और रेडियो में भी ब्लास्ट हो रहे हैं। लोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से इतना डर चुके हैं कि उनका इस्तेमाल बंद कर दिया गया है।

 

लेबनान के आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह, इजरायल और उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद से बचने के लिए मोबाइल फोन और इंटरनेट कॉलिंग का इस्तेमाल नहीं करता था। हिज्बुल्लाह प्रमुख नसरुल्लाह ने अपने लड़ाकों को मोबाइल के बजाय पेजर और वॉकी-टॉकी का उपयोग करने के निर्देश दिए थे, ताकि उनकी लोकेशन ट्रैक न की जा सके। लेकिन हाल के हमलों के बाद अब स्थिति बदलती नजर आ रही है। हिज्बुल्लाह समर्थक भी इन उपकरणों के इस्तेमाल से डरने लगे हैं। बेकसूरों को आतंकित करने वाला हिजबुल्लाह, आज खुद पनाह मांग रहा है। इन धमाकों में 32 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, वहीं घायलों की संख्या 3000 के पार पहुँच चुकी है। इजराइल ने बिना लेबनान की जमीन पर कदम रखे वहां कोहराम मचा दिया है।

पिछले कुछ दिनों में लेबनान के कई इलाकों में हुए इन धमाकों की वजह से हिज्बुल्लाह ने पेजर और वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल बंद कर दिया है। घरों से सोलर पैनल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी हटाए जा रहे हैं। यहां तक कि हिज्बुल्लाह लड़ाके खुद इन डिवाइसों की जांच कर रहे हैं कि कहीं वे किसी खतरे का कारण तो नहीं बन रहे हैं। CIA के पूर्व अधिकारी रॉबर्ट बेयर ने मीडिया को बताया कि इन ब्लास्ट्स से संकेत मिलता है कि इजरायल ने हिज्बुल्लाह की सप्लाई चेन में किसी तरह की छेड़छाड़ की है, जो बेहद मुश्किल काम है। इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच पिछले 11 महीनों से संघर्ष की स्थिति बनी हुई है। इजरायल गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के सहयोगी हिज्बुल्लाह से लगातार जंग लड़ रहा है। इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने इस स्थिति को "युद्ध के नए दौर का मुहाना" कहा है।

 

पिछले मंगलवार को लेबनान और सीरिया के सीमावर्ती इलाकों में पेजर्स में लगभग एक घंटे तक धमाके होते रहे। लेबनान के कई इलाकों, खासकर हिज्बुल्लाह के गढ़ माने जाने वाले पूर्वी बेका वैली में सीरियल ब्लास्ट हुए। इसके बाद बुधवार को वॉकी-टॉकी, सोलर पैनल और हैंड-हेल्ड रेडियो में भी धमाके होने लगे। बेरूत और अन्य शहरों में सोलर सिस्टम में हुए धमाकों ने लोगों को सड़कों पर ला खड़ा किया, जहां तायरे शहर में एक सोलर सिस्टम के धमाके से पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

 

पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के बाद, हिज्बुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व ने अपने लड़ाकों को कम्युनिकेशन के लिए पेजर का इस्तेमाल करने का आदेश दिया था, ताकि इजरायल सेना और मोसाद उनके लोकेशन को ट्रैक न कर सके। लेकिन अब हाल के धमाकों के बाद, यह उपकरण भी संदेह के घेरे में आ गए हैं, जिससे संगठन को अपनी रणनीति फिर से सोचने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उज्जैन में किया स्वच्छता मित्रों का सम्मान

'पाकिस्तान, कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस एकसाथ हैं..', PAK के रक्षा मंत्री का बयान, Video

MP में हुआ ऐसा चमत्कार, गणेश जी को देखते ही नतमस्तक हो गए ‘नंदी’ और...

Related News