5वीं बार एशियाई गेम्स का चैंपियन बना भारत, हॉकी फाइनल में चीन को रौंदा

नई दिल्ली: भारत ने मंगलवार 17 सितंबर को चीन पर 1-0 की कड़ी जीत के साथ अपना पांचवां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब हासिल किया। जुगराज सिंह ने 51वें मिनट में निर्णायक गोल किया, जिससे मेजबान टीम के दृढ़ प्रयास के बावजूद भारत को जीत मिली। भारत, जिसने पहले टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में चीन को 3-0 से हराया था, इस मैच में पसंदीदा के रूप में उतरा था। हालांकि, चीन एक कठिन प्रतिद्वंद्वी साबित हुआ, जिसने पूरे खेल में भारतीय रक्षा को काफी दबाव में रखा।

मैच की शुरुआत में चीन ने दबाव बनाते हुए जवाबी हमलों का फायदा उठाने की कोशिश की। भारत को पहला वास्तविक अवसर शुरुआती क्वार्टर में मिला जब सुखजीत के शानदार शॉट को चीनी गोलकीपर ने बचा लिया। भारत को 9वें मिनट में अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर (पीसी) मिला, लेकिन चीन ने इसका अच्छी तरह से बचाव किया। भारत के लिए एक और पीसी हरमनप्रीत सिंह द्वारा मिस कर दिया गया, जबकि चीन ने क्वार्टर का अंत मजबूती से किया, जिससे कृष्ण पाठक को कई बार बचाव करना पड़ा। दूसरा क्वार्टर काफी हद तक घटना-रहित रहा, क्योंकि चीन ने भारत की बढ़त को विफल करने के लिए रक्षात्मक रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया। भारत के पास 27वें मिनट में एक महत्वपूर्ण मौका था, जब हरमनप्रीत का पीसी प्रयास पोस्ट से टकरा गया। मनप्रीत सिंह पर फाउल के लिए भारत को दिया गया पेनल्टी स्ट्रोक चीनी समीक्षा के बाद रद्द कर दिया गया, जिससे हाफटाइम तक स्कोर 0-0 से बराबर रहा।

तीसरे क्वार्टर में भारत ने कई हमले किए, लेकिन चीन की रक्षापंक्ति दृढ़ रही। चीन ने दो पीसी अर्जित किए, लेकिन पाठक की अगुआई में भारत की रक्षापंक्ति ने उन्हें बाहर रखने में कामयाबी हासिल की। ​​पाठक ने 41वें मिनट में एक महत्वपूर्ण बचाव किया, और भारत ने दबाव बनाना जारी रखा, लेकिन गोल करने में विफल रहा। अंतिम क्वार्टर में भारत ने अपने प्रयासों को तेज किया और 51वें मिनट में गतिरोध को तोड़ दिया। हरमनप्रीत ने जुगराज सिंह को निर्णायक गोल के लिए तैयार किया, जो मैच विजेता साबित हुआ। जवाब में, चीन ने अपने आक्रमण विकल्पों को बढ़ाने के लिए एक फ्लाइंग गोलकीपर को तैनात किया, लेकिन भारतीय रक्षा ने मजबूती से भारत की जीत सुनिश्चित की। इस जीत के साथ, भारत ने टूर्नामेंट में अपना दबदबा कायम रखा और अपना पांचवां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता।

असम में 5 अवैध बांग्लादेशी गिरफ्तार, पूरे राज्य में अभियान शुरू

फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, पांच की मौत, 11 घायल

'झूठी कहानियां बनाने में लगीं कांग्रेस और NC..', जीतेन्द्र सिंह ने बोला हमला

Related News