जर्मनी पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा

बर्लिन: यूरोपीय दौरे पर गए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जर्मनी से भारत के साथ रक्षा सहयोग को मजबूत करने और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश बढ़ाने के तरीकों का पता लगाने के लिए अपने निर्यात नियंत्रण व्यवस्था को अद्यतन करने का आह्वान किया। मंगलवार को बर्लिन में जर्मन राजदूतों की एक सभा को संबोधित करते हुए जयशंकर ने नवाचार और प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता, फिनटेक और हरित प्रौद्योगिकियों में अधिक सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

भारत और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के विदेश मंत्रियों के बीच पहली बैठक के लिए सऊदी अरब की यात्रा के बाद जर्मनी पहुंचे जयशंकर ने दोनों देशों के बीच विश्वास बनाने के लिए वैश्विक मुद्दों पर करीबी परामर्श के महत्व पर प्रकाश डाला। जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बैरबॉक और अन्य अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद, जयशंकर स्विट्जरलैंड की यात्रा के साथ अपना दौरा जारी रखेंगे। जर्मन विदेश मंत्रालय के वार्षिक राजदूत सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान, जयशंकर ने रक्षा सहयोग बढ़ाने की वकालत की, खासकर तब जब भारत का निजी क्षेत्र इस क्षेत्र में विस्तार कर रहा है। उन्होंने सुझाव दिया कि इस सहयोग को समर्थन देने के लिए निर्यात नियंत्रण को अद्यतन करना आवश्यक होगा और हाल ही में हुए संयुक्त हवाई अभ्यास और गोवा में आगामी जहाज यात्राओं का स्वागत किया।

जर्मनी, जो अपने कड़े रक्षा निर्यात नियंत्रणों के लिए जाना जाता है, ने हाल ही में भारत को छोटे हथियारों की बिक्री की अनुमति देने और भारतीय नौसेना के साथ एक प्रमुख पनडुब्बी अनुबंध के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए कुछ उपायों में ढील दी है। यह बदलाव जर्मनी की व्यापक रक्षा नीति सुधारों के अनुरूप है। जयशंकर ने भारत की आर्थिक क्षमता पर भी प्रकाश डाला, इसकी लगभग 4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और 8% की अनुमानित विकास दर का हवाला दिया। उन्होंने जर्मनी से व्यापार और निवेश के स्तर को बढ़ाने का आग्रह किया, जो वर्तमान में 33 बिलियन डॉलर है। उन्होंने नई दिल्ली में जर्मन व्यवसाय के आगामी एशिया प्रशांत सम्मेलन और भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (ICG) के महत्व पर जोर दिया, जो उनकी साझेदारी के लिए रणनीतिक दिशा प्रदान करने में सहायक होगा।

डिजिटल प्रौद्योगिकी, एआई और हरित प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, जयशंकर ने भारत-जर्मनी हरित और सतत विकास साझेदारी में प्रगति का उल्लेख किया, जिसमें 3.2 बिलियन यूरो के 38 समझौते शामिल हैं। उन्होंने विश्वास और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक मुद्दों पर निरंतर परामर्श को भी प्रोत्साहित किया। जयशंकर ने पिछले पांच सालों में जर्मनी में भारतीय छात्रों की संख्या दोगुनी होकर 43,000 हो जाने की प्रशंसा की और सुझाव दिया कि प्रतिभा प्रवाह को और बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने दोनों देशों के बीच इस “जीवित पुल” को मजबूत करने के लिए कौशल गतिशीलता पर समझौतों का आह्वान किया।

उन्होंने भारत के विकास और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए वैश्विक प्रौद्योगिकी, संसाधनों और सर्वोत्तम प्रथाओं के महत्व को रेखांकित किया, तथा आपसी विश्वास और साझा हितों पर आधारित साझेदारी की वकालत की। जयशंकर ने जर्मनी से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अधिक सक्रियता से शामिल होने का आग्रह किया, ठीक उसी तरह जैसे भारत यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में अपनी भागीदारी को गहरा करने का इच्छुक है।

दलित सीएम क्यों नहीं बन सकता? हरियाणा कांग्रेस में कुर्सी को लेकर शुरू हुई खींचतान

IGP कश्मीर ने की विधानसभा चुनाव के सुरक्षा उपायों की समीक्षा, अधिकारीयों से की चर्चा

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने लाडवा विधानसभा सीट से भरा नामांकन

Related News