'फ़ौरन लेबनान छोड़ दें भारतीय..', भीषण युद्ध की आशंका के बीच भारत सरकार की एडवाइजरी

नई दिल्ली: इजरायल और हिजबुल्ला के बीच संभावित युद्ध की आशंका को देखते हुए भारत सरकार भी सतर्क हो गई है। खबर है कि भारत ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी है। इसके साथ ही भारतीयों को लेबनान की यात्रा से बचने की हिदायत दी गई है। माना जा रहा है कि इजरायल जल्द ही लेबनान पर जमीनी आक्रमण कर सकता है। हाल ही में इजरायल और हिजबुल्ला के बीच एयर स्ट्राइक तेज हो गई थी।

बेरूत में भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि जो भारतीय पहले से लेबनान में मौजूद हैं, उन्हें तुरंत देश छोड़ने की सलाह दी जाती है। दूतावास ने यह भी कहा कि जो नागरिक किसी कारणवश लेबनान में ही रुकने को मजबूर हैं, वे सतर्क रहें, अपनी गतिविधियों को सीमित करें और दूतावास से लगातार संपर्क में रहें। इसके साथ ही दूतावास ने संपर्क के लिए एक ईमेल आईडी cons.beirut@mea.gov.in  और आपातकालीन नंबर +96176860128 भी जारी किया है। भारतीय दूतावास की वेबसाइट के अनुसार, लेबनान में करीब 4,000 भारतीय रहते हैं, जिनमें से अधिकतर लोग कंपनियों में काम करते हैं, जबकि कुछ लोग निर्माण और कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। 

इससे पहले भी 1 अगस्त को भारतीय दूतावास ने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी थी, जब हमास और हिजबुल्ला नेताओं की मौत के बाद तनाव बढ़ा था। इजरायल के सेना प्रमुख हेरजी हलेवी ने हाल ही में अपने सैनिकों को निर्देश दिया कि लेबनान में जारी हिजबुल्ला के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक्स को जारी रखा जाए और जमीन पर भी बड़े हमलों की तैयारी की जाए।

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को चेतावनी दी कि इजरायल और हिजबुल्ला के बीच तनाव बढ़ने से बड़े पैमाने पर युद्ध छिड़ने की आशंका है। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि आगे होने वाले खून-खराबे को रोकने के लिए कोई समाधान निकाला जा सकता है। उनका यह बयान उस समय आया है जब इजरायल और हिजबुल्ला के बीच कई दिनों से जारी हिंसा के कारण सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं और पश्चिम एशिया में व्यापक युद्ध की संभावना बढ़ गई है।

'PoK के लोगों से किया हुआ वादा..', जम्मू-कश्मीर में ये क्या बोल गए राहुल गांधी

पत्नी-बेटे को गोली मारकर ठेकेदार ने की आत्महत्या, हाथ में लिखी थी मरने की वजह

'हिन्दुओं वापस जाओ..', अमेरिका में मंदिर पर फिर हमला, राहुल गांधी के बयान का असर?  

Related News