इंदौर आज मना रहा नो कार डे, ई-बाइक से कार्यालय पहुंचे कलेक्टर

इंदौर: रविवार, 22 सितंबर को इंदौर में "नो कार डे" मनाया जाएगा, खासतौर पर बीआरटीएस कॉरिडोर पर कारें नहीं चलेंगी। इस पहल का उद्देश्य शहर की वायु गुणवत्ता सुधारने और पर्यावरण को स्वच्छ बनाना है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इस अभियान का आह्वान किया है और लोगों से लोक परिवहन, ई-रिक्शा, ई-बाइक और साइकिल जैसे पर्यावरण हितैषी वाहनों का उपयोग करने की अपील की है। साथ ही, नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, पुलिस आयुक्त राकेश गुप्ता और कलेक्टर आशीष सिंह ने भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए समर्थन दिया है।

ई-बाइक से पहुंचे कलेक्टर: इस मौके पर कलेक्टर आशीष सिंह ई-बाइक से संकुल पहुंचे और नागरिकों को जागरूक किया।

पिछले साल की सफलता: महापौर ने बताया कि पिछले साल 22 सितंबर को आयोजित नो कार डे के दौरान 80,000 लीटर ईंधन की बचत हुई थी और 18% वायु प्रदूषण में कमी दर्ज की गई थी। इसके अलावा, सल्फर मोनोऑक्साइड के उत्सर्जन में भी 5.5% की कमी आई थी। इस साल भी शहरवासियों से अपील की गई है कि वे लोक परिवहन और ई-रिक्शा का अधिक से अधिक उपयोग करें।

बीआरटीएस रूट पर रहेगी खास सुविधा: बीआरटीएस मार्ग पर प्रमुख चौराहों पर ई-रिक्शा, माय बाइक और सार्वजनिक परिवहन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, ताकि नागरिक आसानी से यात्रा कर सकें।

सुबह और शाम की गतिविधियाँ: सुबह 9 बजे से 12:30 बजे तक और शाम 5:30 बजे से 7:30 बजे तक, शहर के विभिन्न चौराहों पर बैंड प्रदर्शन, नुक्कड़ नाटक, साइकिल राइड और फ्लैश मॉब जैसी गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी।

आतिशी ने ली सीएम के पद पर शपथ, हुआ केबिनेट का विस्तार

देवगुरु बृहस्पति बदलेंगे अपनी चाल, 2025 तक चमकेगा इन राशियों का भाग्य

मरने के बाद खाली हाथ नहीं जाता इंसान, ये 3 चीजें जाती है साथ

Related News