एग्जाम के समय अपने बच्चो में डालें ये खास आदतें

पेरेंटिंग एक सुंदर लेकिन चुनौतीपूर्ण काम है। इसमें बच्चों की सेहत, पढ़ाई और अन्य चीजों का ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि बच्चे खुद इन सभी बातों को समझने में सक्षम नहीं होते। हर माता-पिता की चाहत होती है कि उनका बच्चा बड़ा होकर एक अच्छा इंसान बने और करियर में सफलता हासिल करे। इसके लिए पेरेंट्स हर संभव कोशिश करते हैं। बच्चों को प्यार और समर्थन देना बहुत जरूरी है ताकि उनका आत्मविश्वास बढ़े।

बच्चों की पढ़ाई को आसान बनाने के टिप्स:

टाइम मैनेजमेंट: बच्चों को समय का प्रबंधन करना सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। पेरेंट्स को चाहिए कि वे बच्चों के सोने, उठने, खाना खाने, पढ़ाई और खेलने के लिए एक निश्चित समय तय करें। इससे बच्चों को दिनचर्या में मदद मिलेगी और वे बेहतर तरीके से समय का प्रबंधन कर सकेंगे।

नियमित रिवीजन: स्कूल और ट्यूशन से आने के बाद बच्चे को आराम और टीवी देखने का समय मिलना चाहिए, लेकिन नियमित रिवीजन भी जरूरी है। अगर बच्चे हर दिन कुछ मिनट के लिए ही रिवीजन करेंगे, तो परीक्षा के समय उन्हें ज्यादा तनाव नहीं होगा।

पढ़ाने का तरीका: कभी-कभी पेरेंट्स बच्चों पर अच्छे नंबर लाने का बहुत दबाव डालते हैं, जिससे बच्चे तनाव में आ सकते हैं। अगर आपका बच्चा परीक्षा को लेकर चिंतित है, तो उसे समझाएं और उसका समर्थन करें। गणित के सवालों को उदाहरणों के साथ समझाएं ताकि बच्चे को अच्छे से समझ में आ सके।

ब्रेक लेना: लगातार पढ़ाई करना भी सही नहीं है, खासकर परीक्षा के दौरान। बच्चे को बीच-बीच में ब्रेक लेने के लिए कहें। इससे उनका मन ताजगी महसूस करेगा और पढ़ाई में मदद मिलेगी। परीक्षा के समय बच्चे को थोड़ा मनोरंजन जैसे टीवी देखने या उनके पसंदीदा काम करने की अनुमति दें। इन सरल टिप्स को अपनाकर आप अपने बच्चे की पढ़ाई और विकास में मदद कर सकते हैं। बच्चों को सही दिशा में प्रोत्साहित करने से वे आसानी से सीख सकते हैं और अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

मुनव्वर फारूकी की जान को खतरा! दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

मैंने CJI के साथ गणेशपूजा क्या की, कांग्रेस का इकोसिस्टम भड़क गया - पीएम मोदी

ISRO ने इस पद के लिए जारी करे आवेदन

Related News