South Carolina 2020 Primary: जो बिडेन ने जीता साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव

अमेरिका के साउथ कैरोलिना प्रांत में हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन ने बाजी मारी।इसके साथ ही  शनिवार को हुए इस चुनाव में बिडेन ने पार्टी समर्थकों के 50 प्रतिशत से अधिक मत हासिल किए। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी की उम्मीदवारी को लेकर हो रहे प्राइमरी चुनावों में 77 साल के बिडेन की यह पहली जीत है।वहीं  इससे पहले नेवादा, न्यू हैंपशायर और आयोवा प्रांतों में हुए प्राइमरी चुनाव बिडेन हार गए थे।

साउथ कैरोलिना की जीत ने बिडेन की उम्मीदवारी को नया बल प्रदान किया है।इसके साथ ही  बिडेन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बर्नी सैंडर्स को काफी पीछे छोड़ दिया। वहीं नेवादा के चुनाव में सैंडर्स ने जीत हासिल की थी। डेमोक्रेट उम्मीदवारी की होड़ में अभी तक बिडेन के अलावा सैंडर्स और पीट बुटीगीग ने मजबूत दावेदारी पेश की है। डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवारी को लेकर प्राइमरी चुनाव का सबसे अहम मुकाबला मंगलवार को होने वाला है। 

इसके साथ ही इस दिन अमेरिका के 15 प्रांतों में प्राइमरी चुनाव कराए जाएंगे। इस दिन के चुनाव से डेमोक्रेटिक पार्टी के एक तिहाई डेलीगेट्स वोट तय हो जाएंगे। वहीं चार प्राइमरी के बाद सैंडर्स 47 डेलीगेट्स वोट लेकर सबसे आगे हैं। वहीं क्रमश: 29 और 26 डेलीगेट्स के साथ बिडेन और बुटीगीग दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं।

दोषी पादरी को 16 साल की मासूम से यौन शोषण के मामले में मिली सजा

गिरिराज सिंह ने सीएम नीतीश को दी जन्मदिन की बधाई, विपक्ष पर किया तगड़ा प्रहार

कॉलेज की दीवारों पर लगा भारत विरोधी पोस्टर, पुलिस ने उठाया सख्त कदम

Related News