धमकियां देते रह गए ईरान और लेबनान, इजराइल ने उजाड़ दिए हिजबुल्लाह के कई आतंकी ठिकाने

तेहरान: मिडिल ईस्ट में बढ़ते संकट के बीच, इजरायली डिफेन्स फ़ोर्स (IDF) ने हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर जोरदार हमले किए। IDF के अनुसार, दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर रातभर हुए इन हमलों में कई ठिकानों को नष्ट कर दिया गया है। यह हमला ईरान और लेबनान की धमकियों के बीच हुआ है, खासकर हमास लीडर इस्माइल हानिया की ईरान में हुई हत्या के बाद से मिडिल ईस्ट में तनाव चरम पर है।

ईरान ने हानिया की मौत का बदला लेने का ऐलान किया था, हालाँकि, उसने हमास चीफ को अपने यहाँ दफ़न करने की इजाजत नहीं दी थी, क्योंकि हानिया सुन्नी था और ईरान शिया देश। 31 जुलाई को तेहरान में इस्माइल हानिया के कत्ल से गुस्साए ईरान ने इजरायल को सबक सिखाने की धमकी दी थी और अब माना जा रहा है कि ईरान किसी भी वक्त जंग छेड़ सकता है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी इस बात पर चिंता जताई थी कि ईरान और हिजबुल्लाह इजरायल पर हमला कर सकते हैं। लेकिन इन धमकियों को नजरअंदाज करते हुए इजरायल ने हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को तबाह कर दिया। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि ईरान और उसके सहयोगी हमें आतंकवाद के शिकंजे में जकड़ना चाहते हैं, लेकिन हम हर मोर्चे पर और हर क्षेत्र में उनके खिलाफ खड़े होने के लिए तैयार हैं।

तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। हानिया गाजा में हमास का चीफ था और वह ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए तेहरान गया था। इस घटना से एक दिन पहले लेबनान के बेरूत में हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर फउद शुकर की भी हत्या कर दी गई थी। हिजबुल्लाह ने भी इजरायल को टारगेट करना शुरू कर दिया था और बीते शनिवार को इजरायल पर लगभग 50 रॉकेट दागे थे, जिन्हें इजरायल के आयरन डोम ने नाकाम कर दिया था।

ईरान और हिजबुल्लाह द्वारा बदला लेने की धमकियों के बाद मिडिल ईस्ट में बड़े पैमाने पर युद्ध की आशंका बढ़ गई है। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए इमरजेंसी मीटिंग की थी। पेंटागन ने आगे की स्थिति को संभालने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त सैन्य बलों की तैनाती का ऐलान किया है।

'कल आप पूरे भारत को ही वक्फ की संपत्ति घोषित कर देंगे..', आखिर किस बात पर भड़के हाई कोर्ट के जज ? Video

जापान में 7.1 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप, सुनामी का भी अलर्ट जारी

हिंसा के बाद बंगाल बॉर्डर से भारत में घुसने की कोशिश कर रहे थे सैकड़ों बांग्लादेशी, BSF ने रोका

 

 

Related News