आईआरसीटीसी ने गर्मी से निपटने के लिए कश्मीर विशेष पैकेज किया लॉन्च

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने कश्मीर के लिए एक विशेष पैकेज पेश किया है, जो 5 रातों और 6 दिनों का है, जिसका उद्देश्य गर्मी से बचना है। आकर्षक टैगलाइन के साथ, "अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो वह कश्मीर में है," आईआरसीटीसी ने एक निश्चित टूर प्लान तैयार किया है जो पर्यटकों को श्रीनगर, सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम घूमने का अवसर प्रदान करता है।

रोमांचक समावेशन

इस पैकेज के तहत यात्री कई तरह की गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। डल झील में शिकारा की सवारी से लेकर गुलमर्ग में केबल कार की सवारी और पहलगाम में सड़क यात्रा तक, यात्रा कार्यक्रम रोमांच से भरपूर यात्रा का वादा करता है। दिल्ली हवाई अड्डे से शुरू होकर, पहली यात्रा 3 जून को समाप्त हुई।

लचीली यात्रा तिथियाँ

यात्रियों के पास अपनी यात्रा के लिए 10, 11 और 17 जून के बीच चुनने की सुविधा है। पैकेज की दरें इसका लाभ उठाने वाले व्यक्तियों की संख्या के आधार पर अलग-अलग होती हैं। अकेले यात्रा करने वालों के लिए, लागत 48,740 रुपये प्रति व्यक्ति है। दो व्यक्तियों के लिए, पैकेज की लागत 32,030 रुपये प्रति व्यक्ति है, और तीन लोगों के समूह के लिए, यह 31,010 रुपये प्रति व्यक्ति है।

बच्चों के अनुकूल विकल्प

बच्चों के साथ यात्रा करने वालों के लिए, विशेष दरें हैं। 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अलग से बिस्तर सहित 28,010 रुपये का शुल्क लगेगा। 2 से 4 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, अतिरिक्त बिस्तर प्रावधान के बिना, 14,960 रुपये का शुल्क है।

समावेशन और बहिष्करण

पैकेज में दिल्ली से श्रीनगर और वापस हवाई यात्रा, एसी पर्यटन वाहन, श्रीनगर और पहलगाम में होटलों में आवास, एक रात हाउसबोट में ठहरना और डल झील में शिकारा की सवारी शामिल है। नाश्ता और रात का खाना उपलब्ध कराया जाता है, जबकि दोपहर के भोजन की व्यवस्था यात्रियों के विवेक पर छोड़ दी जाती है।

उल्लेखनीय बहिष्करण

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि अरु चंदनवारी, बेताब घाटी, सोनमर्ग में थजवास ग्लेशियर यात्रा और सोनमर्ग ज़ीरो पॉइंट यात्रा के खर्च IRCTC द्वारा कवर नहीं किए जाएँगे। इसके अलावा, इन भ्रमणों के लिए टैक्सी की सवारी की लागत और गोंडोला केबल कार का शुल्क पैकेज में शामिल नहीं है।

अपने व्यापक यात्रा कार्यक्रम और प्रतिस्पर्धी दरों के साथ, आईआरसीटीसी का कश्मीर विशेष पैकेज यात्रियों को कश्मीर घाटी की मनोरम सुंदरता और साहसिक भावना का अनुभव करने का एक आकर्षक अवसर प्रदान करता है।

अदिति राव हैदरी से लेकर इरफान खान तक, ये बी-टाउन स्टार्स शाही परिवारों से रखते हैं ताल्लुक

एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं सोनम, कभी हुआ था 90 किलो वजन, जानिए अनिल कपूर की लाडली के बारे में खास बातें

'इंडस्ट्री में मेरा कोई दोस्त नहीं', कार्त‍िक आर्यन का बड़ा खुलासा

Related News