प्रेग्नेंसी में कटहल खाना फायदेमंद या खतरनाक? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

गर्भावस्था के दौरान कटहल खाना कुछ लोगों के लिए चिंता का विषय रहा है, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। हालाँकि, इस दावे का समर्थन करने वाला कोई वैज्ञानिक या चिकित्सा प्रमाण नहीं है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्भावस्था के दौरान कटहल का सेवन किया जा सकता है, लेकिन सीमित मात्रा में और आदर्श रूप से चिकित्सकीय देखरेख में।

विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट, बीटा-कैरोटीन और आहार फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण कटहल को पौष्टिक माना जाता है। उचित रूप से सेवन किए जाने पर, यह माँ और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों को लाभ पहुँचा सकता है। कटहल प्रतिरक्षा को बढ़ाने, पाचन में सहायता करने और ऊर्जा प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह प्रसव के बाद स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी माना जाता है।

हालाँकि गर्भावस्था के दौरान कटहल खाना आम तौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। यह सिफारिश इस तथ्य से उपजी है कि कटहल को "गर्म" प्रकृति का माना जाता है, खासकर गर्म जलवायु में। इसलिए, गर्भवती महिलाओं को इसे कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है, खासकर गर्म मौसम में। अत्यधिक सेवन, खासकर गर्म मौसम में, संभावित रूप से जटिलताओं या पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

इसके अतिरिक्त, जिन गर्भवती महिलाओं को लेटेक्स एलर्जी है या पाचन तंत्र कमज़ोर है, उन्हें भी कटहल का सेवन सीमित करना चाहिए। यह एहतियात सुनिश्चित करता है कि वे किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया या पाचन संबंधी परेशानी से बचें।

अंत में, कटहल गर्भवती महिला के आहार में पौष्टिक तत्व जोड़ सकता है, बशर्ते कि इसे संयमित रूप से और व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों को ध्यान में रखते हुए खाया जाए। एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करके संतुलित गर्भावस्था आहार में कटहल को शामिल करने के बारे में व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है।

डेंगू के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन, वरना ख़राब हो जाएगी सेहत

बारिश के मौसम में पीना शुरू कर दें ये हर्बल टी, कोसों दूर रहेगीं बीमारियां

सामंथा रुथ प्रभु की हेल्थ टिप ने विवाद छेड़ा, डॉक्टर ने इसे 'खतरनाक' और बताया 'गैरजिम्मेदार'

 

Related News