मारा गया ISIS की नींव रखने वाला बगदादी

रक्का : दुनिया भर में खौफ का मंजर पैदा करने वाली आतंकी संगठन आईएसआईएस की नींव रखने वाला अबू-बकर-अल-बगदादी को मारा जा चुका है। खबर है कि अमेरिका की ओर से किए गए हवाई हमले में उसकी मौत हो गई है। ईरानी मीडिया का कहना है कि आईएसआईएस के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व में चलाए जा रहे हवाई अभियान में वो मारा गया।

अरबी न्यूज एजेंसी अल-अकम के अनुसार, बगदादी को रविवार को रक्का में मारा गया। हांला कि अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि अमेरिका व अन्य सहयोगी देशों द्वारा नहीं की गई है। इससे पहले कहा जा रहा था कि अमेरिकी नेतृत्व में किए गए हमले में वो घायल हो गया है। बगदादी 18 मार्च 2015 में हुए हमले में भी बुरी तरह जख्मी हुआ था। कई बार उसके मौत की भी खबरें आई। इस हमले में घायल होने के बाद उसकी रीढ़ की हड्डी का इलाज चल रहा था

वर्ष 2011 में अमेरिकी विदेश विभाग ने बगदादी का नाम एक आतंकवादी के रूप में लिया था, उसको पकड़वाने या उसको मरवाने में मददगार सूचना देने पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर के इनाम की घोषणा की गई थी। बगदादी 2010 में आईएसआईएस का नेता बना था, लेकिन संगठन ने 2014 में सीरिया एवं इराक में खिलाफत शुरू होने की घोषणा की।

Related News