ISIS ने मार गिराया रुसी हेलीकॉप्टर

रक्का : आईएसआईएस ने सीरिया में रूस के मिलिट्री हेलीकॉप्टर को मार गिराया है. इस हमले में दोनों पायलेट की मौत हो गई. हमला मिसाइल से किया गया था. रूस के रक्षा मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है. उक्त हेलीकॉप्टर आतंकियों के खिलाफ सीरिया की मदद कर रहा था. आईएस ने इसे सीरिया के पालमायरा में अंजाम दिया. मारे गए पायलेट के नाम याफगत खाबिबुलनि और येवगेनी डोलजिन हैं.

दोनों i-25 एयरक्राफ्ट को लेकर टेस्ट फ्लाइंग पर थे. सीरिया आर्मी की ओर से मदद करने का सन्देश मिलने पर यह हेलीकॉप्टर वहां पहुंचा था क्योंकि पूर्वी पालमायरा में सीरिया की आर्मी पर आईएस हमले कर रहा था. हमला करने के दौरान हेलिकॉप्टर का गोला-बारूद खत्म हो गया तो जैसे ही पायलेट्स ने हेलिकॉप्टर को दूसरी दिशा में घुमाया तो आतंकियों ने इसे गिरा दिया. आईएस ने इस घटना का वीडियो जारी किया है.

इसमें दिख रहा है कि मिसाइल सीधी हेलिकॉप्टर के पिछले हिस्से से टकराई है इससे वह घूमकर ज़मीन पर गिर गया रूस के अनुसार इस जंग में उसके अब तक 10 जवानों की मौत हो चुकी है. रूस के राष्ट्रपति ने गत वर्ष सितंबर में सीरिया में सेना भेजी थी, क्योंकि सीरिया के प्रेसिडेंट बशर अल असद ने उनसे आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई में साथ देने की अपील की थी. वे सीरिया से जल्द ही सेना हटाने वाले थे.

Related News