यहूदियों के नरसंहार की साजिश रच रहा इस्लामिक स्टेट का आतंकी मुहम्मद शाहज़ेब गिरफ्तार

ओटावा:  कनाडा में एक पाकिस्तानी नागरिक, 20 वर्षीय मुहम्मद शाहज़ेब खान उर्फ शाहज़ेब जादून, को 'इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराक एंड अल-शाम (ISIS)' की मदद और संसाधन प्रदान करने के प्रयास में गिरफ्तार किया गया है। न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले में एक शिकायत दर्ज कराई गई थी जिसमें आरोपित पर 7 अक्टूबर को न्यूयॉर्क शहर में एक आतंकवादी हमले की योजना बनाने का आरोप लगाया गया। इस हमले का लक्ष्य ISIS के नाम पर ज़्यादा से ज़्यादा यहूदियों की हत्या करना था।

अमेरिकी न्याय विभाग के अटॉर्नी जनरल मेरिक बी. गारलैंड ने कहा कि कनाडा की सहायता से शाहजेब को हिरासत में लिया गया। उन्होंने यह भी बताया कि शाहजेब का इरादा अमेरिका में यहूदी समुदाय पर हमला करने का था, और उसे हमास पर इजराइल की कार्रवाई का बदला लेना था। शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि शाहजेब ने न्यूयॉर्क शहर में ब्रुकलिन के एक यहूदी केंद्र पर ISIS के समर्थन से सामूहिक हमला करने की योजना बनाई थी, ताकि अधिक से अधिक यहूदियों को मारा जा सके। इसके लिए उसने स्वचालित और अर्ध-स्वचालित हथियारों का उपयोग करने का इरादा जताया था। शाहजेब ने नवंबर 2023 के आसपास ISIS के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया और एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्लिकेशन पर बात की।

शाहजेब ने अपने संपर्कों से स्वचालित राइफलों, गोला-बारूद और ISIS की शैली में चाकू की मांग की और अमेरिकी शहरों में हमले के लिए स्थानों की पहचान की। उसने 7 और 11 अक्टूबर को हमले करने की योजना बनाई, यह मानते हुए कि ये तारीखें विशेष महत्व रखती हैं। अमेरिका-कनाडा सीमा के पास शाहजेब को 4 सितंबर के आसपास रोका गया। उसे कनाडा से अमेरिका की ओर जाने के लिए तीन कारों का उपयोग किया गया था। यदि दोषी साबित होता है, तो उसे अमेरिकी कानून के तहत अधिकतम 20 साल की जेल हो सकती है। अमेरिकी न्याय विभाग ने कनाडा से शाहजेब के प्रत्यर्पण की मांग की है।

नीरजा भनोट, वो भारतीय नारी, जिसने इस्लामी आतंकियों से बचाई 350 लोगों की जान

हाथरस में दुखद सड़क हादसा, तेहरवीं से लौट रहे 15 लोगों की मौत

जैसे यूरोप पर मुस्लिमों ने किया कब्जा, कश्मीर में वैसा ही करना चाहता था पाकिस्तान

Related News