हमास चीफ के बाद इजराइल ने आतंकी संगठन के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ को भी किया ढेर, 7 अक्टूबर के हमले का यही था मास्टरमाइंड

यरुशलम: कई दिनों के सस्पेंस के बाद, इज़राइल ने गुरुवार को पुष्टि की कि फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ , जिन्हें 7 अक्टूबर, 2023 को इज़राइल पर हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है, पिछले महीने गाजा में हवाई हमले में मारे गए। यह घटनाक्रम हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनीयेह के ईरान की राजधानी तेहरान में मारे जाने के एक दिन बाद हुआ है, जिसमें समूह ने सुबह-सुबह हुए हमले में इज़राइल की संलिप्तता का दावा किया है।

इजरायल रक्षा बलों ने एक्स पर लिखा कि, "हम अब पुष्टि कर सकते हैं: मोहम्मद दीफ को मार दिया गया है," जब तेहरान में हमास के राजनीतिक अभियानों का नेतृत्व करने वाले इस्माइल हनीया के अंतिम संस्कार के लिए भारी भीड़ एकत्र हुई थी। इससे पहले 13 जुलाई को, IDF के लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी गाजा के खान यूनिस क्षेत्र में एक परिसर पर हमला किया, जिसमें मोहम्मद देफ और हमास के खान यूनिस ब्रिगेड के कमांडर राफा सलामेह को निशाना बनाया गया। शुरुआत में, इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई थी कि क्या देफ, जो सात इजरायली हत्या के प्रयासों से बच निकला था, मारा गया था। हमले के बाद, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि विस्थापित परिवारों के लिए "मानवीय क्षेत्र" पर हमले में 90 फिलिस्तीनी मारे गए।

मोहम्मद दीफ़ कौन था? इज़राइल ने 7 अक्टूबर, 2023 को हुए नरसंहार के लिए दीफ़ को ज़िम्मेदार ठहराया, जिसमें दक्षिणी इज़राइल में 1,200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को गाजा पट्टी में बंधक बना लिया गया था। इस हमले ने गाजा में चल रहे युद्ध को जन्म दिया, जो अब अपने 10वें महीने में है। डीफ हमास के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक था और उसे समूह के प्रमुख याह्या सिनवार के बाद दूसरे नंबर का नेता माना जाता था। वह दशकों से इजरायल की सबसे वांछित सूची में सबसे ऊपर था और उसने आत्मघाती बम विस्फोटों में दर्जनों इजरायली मौतों की जिम्मेदारी ली थी।

गुप्तचर हमास कमांडर, जो शायद ही कभी सार्वजनिक रूप से दिखाई देता था, 1987 में समूह में शामिल हो गया। गाजा में इस्लामिक यूनिवर्सिटी से विज्ञान में डिग्री प्राप्त करने वाले डेफ को 1989 में इजरायल ने गिरफ्तार किया और 16 महीने जेल में बिताए। उसने हमास के सुरंगों का नेटवर्क विकसित किया, जिसने गाजा में इजरायली बलों के लिए बड़ी चुनौतियां खड़ी कीं और वह बम बनाने में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता था। इजराइल के प्रतिद्वंद्वियों को लगातार मिल रही असफलताओं, जिनमें डेफ, हनियेह और हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र की हत्या शामिल है, ने मध्य पूर्व में व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष की चिंता को जन्म दे दिया है।

झारखंड: करंट की चपेट में आने से पांच कांवड़ियों की दुखद मौत

उत्तराखंड में भारी बारिश से 10 लोगों की मौत, सीएम धामी ने रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा, पीड़ितों से की मुलाकात

'भारत को खतरा रोहिंग्या से नहीं, भाजपा से है..', कांग्रेस विधायक अब्दुर राशिद का बड़ा बयान, BSF पर भी उठाए सवाल

 

Related News