'मिडिल ईस्ट में सामूहिक नरसंहार कर रहा इजराइल..', क़तर के अमीर ने दी चेतावनी

यरुशलम: मध्य पूर्व इस समय गंभीर संकट से गुजर रहा है, और पूरी दुनिया की नजरें इस क्षेत्र पर टिकी हैं। इजरायल एक साथ फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास, लेबनानी आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह और इन दोनों को फंडिंग देने वाले ईरान के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है, वहीं इजरायल पर भी लेबनान और ईरान की ओर से लगातार रॉकेट हमले किए जा रहे हैं। इन तनावपूर्ण हालातों के बीच कतर के अमीर शेख तमीम बिन हामिद अल थानी ने इस स्थिति पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

कतर के अमीर ने कहा है कि मिडिल ईस्ट में जो हो रहा है, वह सामूहिक नरसंहार जैसा है। उन्होंने गाजापट्टी में हो रहे हमलों को मानवता के लिए खतरनाक बताते हुए कहा कि यह क्षेत्र अब रहने लायक नहीं रह गया है और इन हालात में सीजफायर की सख्त जरूरत है। उन्होंने इजरायल से लेबनान में अपनी घुसपैठ और हमले तुरंत रोकने की मांग की, क्योंकि बिना शांति स्थापित किए सुरक्षा संभव नहीं है। दोहा में एशिया कॉरपोरेशन डायलॉग समिट के दौरान कतर के अमीर ने लेबनान पर इजरायली हमलों की कड़ी निंदा की और कहा कि इजरायल लेबनान में हवाई और जमीनी हमले कर रहा है, जो सही नहीं है।

इससे पहले हमास ने पिछले साल सात अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था, जिसमें 1200 इजरायलियों की हत्या कर दी गई थी और 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था। इसके बाद से इजरायल और गाजापट्टी के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इजरायली हमलों में अब तक गाजा में 41,500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हाल ही में, इजरायल ने हिज्बुल्लाह पर भारी हमले किए, जिससे लेबनान में उसकी स्थिति कमजोर हुई। इसके जवाब में ईरान ने भी इजरायल पर जोरदार हमले किए, जिससे पूरे क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया।

सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन को 'सुप्रीम' राहत, पुलिस जांच पर लगाई रोक

56 साल बाद घर पहुंचा शहीद जवान का शव, छलक पड़ीं पोते-पोतियों की आँखें

सिद्धरमैया ने MUDA घोटाले के सबूत मिटाए, मुख्यमंत्री के खिलाफ दर्ज हुई नई शिकायत

Related News