बढ़ते तनाव के बीच इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला किया

बेरूत:  रविवार, 25 अगस्त को, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पुष्टि की कि इज़राइली बलों ने लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर एक पूर्वव्यापी हमला किया था। इजरायल और अमेरिकी दोनों स्रोतों से खुफिया रिपोर्टों के बाद हमले किए गए, जो हिज़्बुल्लाह आतंकवादी संगठन द्वारा इज़राइल पर एक आसन्न प्रमुख मिसाइल और ड्रोन हमले का संकेत देते हैं।

लेबनान पर हवाई हमले कथित तौर पर शनिवार, 24 अगस्त को देर रात हुए, क्योंकि 7 अक्टूबर को फ़िलिस्तीनी समूह हमास द्वारा इज़राइल पर किए गए आतंकवादी हमले के बाद से इज़राइल और हिज़्बुल्लाह के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। इज़राइली हमले से पहले के दिनों में, हिज़्बुल्लाह ने घोषणा की थी कि वह बेरूत में अपने एक शीर्ष सैन्य कमांडर की हत्या के प्रतिशोध में इज़राइल के खिलाफ़ एक बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहा था, इस कृत्य को इज़राइल ने ही अंजाम दिया था।

एक पोस्ट में, IDF ने कहा, "इन खतरों को दूर करने के लिए एक आत्मरक्षा कार्रवाई में, IDF लेबनान में आतंकी ठिकानों पर हमला कर रहा है, जहाँ से हिजबुल्लाह इजरायली नागरिकों पर अपने हमले शुरू करने की योजना बना रहा था।" IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने आगे बताया, "IDF ने हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन की पहचान की है जो इजरायली क्षेत्र की ओर मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी कर रहा है। इन खतरों के जवाब में, IDF लेबनान में आतंकी ठिकानों पर हमला कर रहा है।"

हमलों से पहले, इज़राइल में गोलान क्षेत्रीय परिषद ने गोलान हाइट्स के सभी निवासियों को अगले नोटिस तक आश्रयों के पास रहने का निर्देश दिया था, जिसके कारण कृषि, शैक्षिक और अन्य सार्वजनिक गतिविधियों को रद्द कर दिया गया था। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के खिलाफ इज़राइल के पूर्वव्यापी हमलों के साथ, मध्य पूर्व में तनाव नाटकीय रूप से बढ़ गया है, जिससे इस क्षेत्र में पूर्ण पैमाने पर युद्ध की संभावना के बारे में चिंताएँ बढ़ गई हैं।

'JMM में तोड़फोड़ नहीं करूँगा..', चम्पई सोरेन ने बताया अपना फ्यूचर प्लान

उत्तराखंड विधानसभा ने 2024-25 के लिए 5,013 करोड़ के अनुपूरक बजट को दी मंजूरी

राजनाथ सिंह की मौत की फर्जी खबर फ़ैलाने वाले यूट्यूब चैनल के खिलाफ FIR

 

Related News