जम्मू कश्मीर: भाजपा ने वापस ली 44 नामों वाली सूची, घोषित किए 15 उम्मीदवार

श्रीनगर: भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 44 उम्मीदवारों की अपनी प्रारंभिक सूची को वापस लेते हुए 15 उम्मीदवारों की संशोधित सूची जारी की है। पहली सूची में अन्य चरणों के उम्मीदवारों के नाम भी शामिल थे, जिसे बाद में वापस ले लिया गया। नई सूची में केवल पहले चरण के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिसके लिए 18 सितंबर को मतदान होगा। दूसरे चरण के चुनाव 25 सितंबर को और अंतिम चरण 1 अक्टूबर को होंगे।

संशोधित सूची में कश्मीर घाटी से सात और जम्मू क्षेत्र से आठ उम्मीदवारों को शामिल किया गया है। कश्मीर घाटी के उम्मीदवारों में शौकवत गयूर अंद्राबी (पंपोर), अर्शीद भट (राजपोरा), जावेद अहमद कादरी (शोपियां), रफीक वानी (अनंतनाग पश्चिम), सैयद वजाहत (अनंतनाग), सोफी यूसुफ (श्रीगुफवारा), और वीर सराफ (शांगस) शामिल हैं। जम्मू क्षेत्र से उम्मीदवार हैं तारिक कीन (इंदरवाल), शगुन परिहार (किश्तवाड़), पूर्व मंत्री सुनील शर्मा (पैडर-नागसेनी), दलीप सिंह परिहार (भद्रवाह), गजय सिंह राणा (डोडा), शक्ति राज परिहार (डोडा पश्चिम), राकेश ठाकुर (रामबन) और सलीम भट्ट (बनिहाल)।

शगुन परिहार एक नया चेहरा हैं। उनके पिता अजीत परिहार और चाचा अनिल परिहार, जो भा.ज.पा. से जुड़े थे, की 1 नवंबर 2018 को किश्तवाड़ में आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी। 2014 में किश्तवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से सुनील शर्मा ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद अहमद किचलू को हराया था। इस बार सुनील शर्मा को पद्दर-नागसेनी से मैदान में उतारा गया है, जो जम्मू क्षेत्र के परिसीमन के बाद जोड़े गए छह नए विधानसभा क्षेत्रों में से एक है।

5 मई 2022 को जारी की गई अंतिम परिसीमन रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू की छह और कश्मीर की एक सीट को जोड़ते हुए कुल सीटों की संख्या 90 कर दी गई थी। यह रिपोर्ट 20 मई 2022 से प्रभावी हुई। आगामी विधानसभा चुनाव जम्मू-कश्मीर में लगभग एक दशक में पहली बार हो रहे हैं। पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था, जिसके बाद 1 मार्च 2015 को भाजपा और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने मिलकर सरकार बनाई थी, और मुफ्ती मोहम्मद सईद मुख्यमंत्री बने थे।

UPS लागू करने वाला पहला राज्य बना महाराष्ट्र, जानिए सरकारी कर्मचारियों को कैसे मिलेगा लाभ

फुटपाथ पर सो रहे 5 लोगों को ट्रक ने रौंदा, 3 की मौत, 2 घायल

'झारखंड में 1 भी बांग्लादेशी नहीं..', सोरेन सरकार के दावे पर HC के तीखे सवाल

 

 

 

Related News