जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट ने बौने कंटेनरों के लिए ट्रेन सेवा को हरी दिखाई झंडी

जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) ने बंदरगाह पर अपने बौने कंटेनर डिपो (डीसीडी) से इनलैंड कंटेनर डिपो, कानपुर के लिए एक बौना कंटेनर ट्रेन सेवा शुरू की है। कंटेनर डबल-स्टैक्ड होने पर वॉल्यूम में 67 प्रतिशत की वृद्धि भी प्रदान करते हैं और एक सामान्य कंटेनर द्वारा 40 टन के मुकाबले 71 टन वजन ले सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए, भारतीय रेलवे ने डबल-स्टैक सामान्य कंटेनर ट्रेनों की तुलना में ढुलाई लागत पर 17 प्रतिशत की छूट की पेशकश की है, जिसके परिणामस्वरूप शिपर्स को कुल 33 प्रतिशत छूट मिली है।

केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन, जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को वस्तुतः सेवा का उद्घाटन करते हुए कहा, “जेएनपीटी से ड्वार्फ कंटेनर ट्रेन सेवाओं की शुरुआत डबल-स्टैक्ड ड्वार्फ कंटेनरों के माध्यम से एक्जिम कार्गो की रेल आवाजाही को सुव्यवस्थित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह बंदरगाह पर रेल-कार्गो यातायात को बढ़ाने के साथ-साथ आंतरिक साजो-सामान की लागत को कम करके एक्जिम समुदाय को प्रतिस्पर्धात्मक लागत लाभ देगा।

'बौने कंटेनर' ऐसे कंटेनर होते हैं जिनकी ऊंचाई सामान्य कंटेनरों की तुलना में 660 सेमी कम होती है, जो उन्हें एक लॉजिस्टिक बढ़त देती है। इन कंटेनरों से भरे ट्रेलर ग्रामीण, अर्ध-शहरी और शहरी सड़कों को सीमित ऊंचाई वाले सबवे और विद्युतीकृत वर्गों में समपारों के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं। जेएनपीटी ने एक बयान में कहा, "बौने कंटेनरों के माध्यम से कार्गो की रेल आवाजाही में एक्जिम रसद लागत को कम करने की क्षमता है, जिससे भारतीय निर्यात विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी हो जाता है।"

महंत नरेंद्र गिरि को वीडियो से किया जा रहा था ब्लैकमेल, शक के दायरे में है ये नेता

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले अक्टूबर में प्रियंका निकालेगी रैलियां

इस तारीख से शुरू होगी केदारनाथ के लिए हेली सेवा

Related News