आदिवासियों का धर्मान्तरण और बांग्लादेशी घुसपैठिए..! हाई कोर्ट ने सरकार से माँगा जवाब

रांची: झारखंड उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश सुजीत नारायण प्रसाद और न्यायमूर्ति अरुण कुमार राय की अध्यक्षता में केंद्र और राज्य सरकार दोनों को झारखंड में आदिवासियों के धर्मांतरण के संबंध में तत्काल जवाब देने का निर्देश दिया है। यह आदेश शुक्रवार, 30 अगस्त को एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई के दौरान आया।

अदालत ने अगली सुनवाई 5 सितंबर के लिए निर्धारित की है, जिसमें सरकारों से इस मुद्दे को संबोधित करने का आग्रह किया गया है। याचिकाकर्ता के वकील ने चिंता व्यक्त की कि झारखंड में आदिवासी समुदाय के सदस्यों को धर्म परिवर्तन के लिए गुमराह किया जा रहा है, उन्होंने चंगाई सभा जैसे संगठित समारोहों का हवाला दिया, जिनके बारे में माना जाता है कि वे धर्म परिवर्तन को बढ़ावा दे रहे हैं। पीठ ने केंद्र और राज्य सरकार दोनों की ओर से कार्रवाई की कमी पर निराशा व्यक्त की, यह देखते हुए कि कथित तौर पर घुसपैठियों द्वारा धर्म परिवर्तन की गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। अदालत ने डेनियल डेनिश की एक समान याचिका को भी स्वीकार किया, जिसमें आदिवासी धर्म परिवर्तन के मुद्दे को भी उजागर किया गया था। दोनों जनहित याचिकाओं को अब एक साथ जोड़ा जाएगा और आगामी सुनवाई में एक साथ विचार किया जाएगा।

झारखंड के साथ-साथ छत्तीसगढ़ और ओडिशा जैसे पड़ोसी राज्यों में आदिवासियों के धर्मांतरण का मुद्दा लगातार चर्चा का विषय रहा है। प्रोजेक्ट जोशुआ से जुड़ी एक हालिया मीडिया जांच में दावा किया गया है कि मध्य भारत में आदिवासियों के धर्मांतरण का एक व्यवस्थित प्रयास किया जा रहा है। जांच में पाया गया कि गुमला जिले के कुछ गांव कथित तौर पर ईसाई बहुल हो गए हैं, जहां उनके प्रवेश द्वारों पर लकड़ी के क्रॉस लगे हुए हैं।

इसके अलावा, झारखंड में आदिवासी समुदाय धर्मांतरण से परे चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। विपक्षी नेताओं ने अवैध घुसपैठ के बारे में चिंता जताई है, खासकर संथाल क्षेत्र में, जो पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश की सीमा पर है। उनका तर्क है कि इस घुसपैठ के कारण आदिवासी लड़कियों का धर्मांतरण हुआ है और आदिवासी भूमि पर अतिक्रमण हुआ है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने इन दावों का खंडन किया है, जिसके कारण भाजपा सदस्यों सहित विपक्षी नेताओं ने आलोचना की है।

कांग्रेस ने घोंटा था प्रेस का गला! 37 साल बाद इंडियन एक्सप्रेस को मिला इंसाफ

चीन बॉर्डर पर बन रही दुनिया की सबसे ऊँची सुरंग, हर मौसम में रहेगी कनेक्टिविटी

TMC के गुंडों ने 13 छात्राओं को बाथरूम में किया कैद, चौंकाने वाली है वजह

Related News