झारखंड ने बांग्लादेश से रेमेडिसविर आयात करने की मांगी अनुमति

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं और हर रोज आंकड़े बढ़ रहे हैं और दवाओं और ऑक्सीजन इकाइयों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। महत्वपूर्ण समय में राष्ट्र की ऐसी स्थिति के बीच झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने केंद्र को पत्र लिखकर रेमेडिसविर के आयात के लिए अनुरोध किया है। पत्र में बांग्लादेश से लाइव-सेविंग ड्रग रेमेडिसविर के आयात के लिए केंद्र सरकार की अनुमति मांगी गई है। 

भारत की वर्तमान स्थिति को देखते हुए कई राज्य लगातार एंटीवायरल दवा की उपलब्धता में कमी की रिपोर्ट कर रहे हैं। इस दवा का उपयोग अस्पताल में गंभीर कोविड -19 रोगियों की जान बचाने के लिए किया जाता है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट किया, "झारखंड में महत्वपूर्ण रोगियों के लिए #Remedisivir की बढ़ती मांग और इसकी अनुपलब्धता के साथ, हम आपातकालीन उपयोग के लिए लगभग 50,000 शीशियों को खरीदने के लिए बांग्लादेश में फार्मा कंपनियों के लिए पहुँच गए हैं। मैंने @DVSanandGowda 'जी के लिए लिखा है। ASAP को आयात करने की अनुमति, रविवार को पत्र में, झारखंड के सीएम ने पांच राज्यों के साथ सीमाओं को साझा करने और प्रवासी मजदूरों की आमद के बारे में उल्लेख किया है, स्थिति बदतर होती जा रही है। 

अपने पत्र में आगे उन्होंने कहा- 76,640 शीशियों के कुल ऑर्डर के खिलाफ केवल 8038 शीशियाँ रेमेड्सविर को प्राप्त हुई हैं। पत्र में यह भी कहा गया है, "चूंकि हम इंडियन मैनुफ़ेक्टर्स से अपनी आवश्यकता के अनुसार रेमेडिसविर नहीं प्राप्त कर सकते थे, इसलिए हमने रेमेडीसविर की खरीद के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार की खोज शुरू की। हम बेमेस्को फार्मास्युटिकल्स लि।, बांग्लादेश से एक लाख डॉलर की लागत से रेमेडीसविर की 50,000 शीशियों का एक उद्धरण प्राप्त करने में सक्षम हैं, जिसे झारखंड सरकार जल्द से जल्द खरीदने के लिए तैयार है। "

राजस्थान में 3 मई तक सख्त पाबंदियां लागू, जानिए क्या रहेगा चालू और क्या बंद

कोरोना की दूसरी लहर ने मचाया कोहराम, अमित शाह बोले- राज्य अपने हिसाब से लगाएं लॉकडाउन

दुखद सन्देश: असम के पूर्व मुख्यमंत्री का हुआ निधन, सरकार ने तीन दिन का राजकीय शोक किया घोषित

Related News