'टाइटैनिक' और 'अवतार' के ऑस्कर विजेता निर्माता जॉन लैंडौ का 63 साल की उम्र में निधन

फिल्म उद्योग प्रशंसित निर्माता जॉन लैंडौ के निधन पर शोक मना रहा है, जिन्होंने 63 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। उनके निधन की पुष्टि उनके बेटे जेमी लैंडौ ने की। लैंडौ टाइटैनिक और अवतार जैसी ऑस्कर विजेता फिल्मों के निर्माण के पीछे मास्टरमाइंड थे। हालाँकि, उनकी मृत्यु का आधिकारिक कारण अभी तक अज्ञात है।

लैंडौ की फिल्म इंडस्ट्री में यात्रा 1980 के दशक में एक प्रोडक्शन मैनेजर के रूप में शुरू हुई थी। अपनी कड़ी मेहनत और लगन से उन्होंने धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ीं। जेम्स कैमरून के साथ उनके सहयोग से सिनेमाई इतिहास की कुछ सबसे प्रतिष्ठित फ़िल्में बनीं। उनकी साझेदारी ने 11 अकादमी पुरस्कार जीते।

कैमरून और लैंडौ की जोड़ी ने अब तक की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली चार फ़िल्मों में से तीन फ़िल्में बनाई हैं। अवतार (2009) इस सूची में सबसे ऊपर है, उसके बाद टाइटैनिक और अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर (2022) तीसरे स्थान पर है। टाइटैनिक वैश्विक बॉक्स ऑफ़िस पर 1 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार करने वाली पहली फ़िल्म थी। एवेंजर्स: एंडगेम सूची में दूसरे स्थान पर है।

जॉन लैंडौ के परिवार में उनकी पत्नी जूली और उनके बच्चे जेमी और जोडी हैं। वे सिनेमाई उत्कृष्टता की विरासत भी छोड़ गए हैं, जो आने वाली कई पीढ़ियों के फिल्म निर्माताओं को प्रेरित करेगी। उनके भाई-बहन, टीना लैंडौ (ब्रॉडवे निर्देशक), कैथी लैंडौ (सिम्फनी स्पेस के कार्यकारी निदेशक) और लेस लैंडौ (स्टार ट्रेक निर्देशक) भी उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हैं।

सिनेमा की दुनिया में लैंडौ का योगदान अतुलनीय है। कहानी कहने के प्रति उनके जुनून और समर्पण ने उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ी है। जैसे-जैसे उनके निधन की खबर फैलती है, दुनिया भर के सहकर्मियों, दोस्तों और प्रशंसकों से श्रद्धांजलि और संवेदनाएँ आने लगती हैं। फिल्म बिरादरी इस दूरदर्शी निर्माता को बहुत याद करेगी, और उनका काम आने वाली पीढ़ियों के लिए दर्शकों को प्रेरित और मनोरंजन करता रहेगा।

किम कार्दशियन ने डेयरिंग ट्रांसपेरेंट ड्रेस में किया स्टन, फैंस को किया हैरान

अपनी 15 साल की बेटी के साथ एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं एंजेलिना जोली, बेज ट्रेंच कोट और हाई शूज में लग रही थीं स्टाइलिश

जेनिफर लोपेज ने पॉज़िटानो में छुट्टी का आनंद लिया, सफेद स्विमिंग सूट में तेजस्वी आंकड़ा फ्लॉन्ट किया

Related News