गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया की जीत तय, 5 लाख वोटों से बनाई बढ़त

गुना: 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना निर्वाचन क्षेत्र से विजयी दिखाई दे रहे हैं। उनके खिलाफ मैदान में उतरे कांग्रेस उम्मीदवार यादवेंद्र राव देशराज सिंह कहीं लड़ाई में नहीं हैं । यह जीत इस क्षेत्र में सिंधिया परिवार के लंबे समय से चले आ रहे प्रभाव को और पुख्ता करती है। शाम 4 बजे तक सिंधिया 5 लाख वोटों के बड़े अंतर से आगे चल रहे थे।

गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया के सफर में उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं। 2019 के चुनावों में, कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ते हुए, वे भाजपा के कृष्ण पाल सिंह से 10.65% से हार गए। इस हार के बावजूद, गुना में सिंधिया परिवार की राजनीतिक विरासत मजबूत बनी हुई है। उनकी दादी, विजया राजे सिंधिया ने 1989 से 1998 तक भाजपा सदस्य के रूप में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। उनके पिता ने भी 1971 से 1980 तक और फिर 1999 में 2001 में अपने निधन तक कांग्रेस सदस्य के रूप में सीट पर कब्जा किया।

अपने पिता की मृत्यु के बाद ज्योतिरादित्य राजनीति में आए और 2002 में भाजपा के देश सिंह यादव के खिलाफ उपचुनाव में जीत हासिल की। ​​उन्होंने 2004, 2009 और 2014 में लगातार चुनावों में अपनी स्थिति बनाए रखी और दूरसंचार, वाणिज्य और उद्योग तथा बिजली सहित विभिन्न मंत्री पदों पर कार्य किया। 2020 में एक महत्वपूर्ण बदलाव तब हुआ जब सिंधिया और उनके 22 समर्थक विधायक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में चले गए, जिसके परिणामस्वरूप राज्य सरकार में बदलाव हुआ। इस कदम के कारण उन्हें राज्यसभा में नियुक्त किया गया और बाद में उन्हें केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री का पद दिया गया, जो पद कभी उनके पिता के पास था।

कांग्रेस ने 2018 में कुछ समय के लिए मध्य प्रदेश की सत्ता संभाली थी, लेकिन यह कार्यकाल सिर्फ़ पंद्रह महीने ही चला। सिंधिया के दलबदल ने राज्य को भाजपा के नियंत्रण में वापस लाने में अहम भूमिका निभाई। गुना में उनकी हालिया जीत उनके राजनीतिक प्रभाव और क्षेत्र में सिंधिया परिवार की स्थायी विरासत को रेखांकित करती है।

400 पार के नारे से बहुत दूर रह गई भाजपा, इस बार सहयोगियों की मदद से बनेगी सरकार !

नासिक में क्रैश हुआ भारतीय वायुसेना का सुखोई विमान, पायलट और सह-पायलट सुरक्षित

जहाँ हुआ राम मंदिर का निर्माण, उस सीट पर 31 हज़ार वोटों से पिछड़े भाजपा उम्मीदवार

Related News