कर्नाटक की गृह लक्ष्मी योजना पर लगा ब्रेक ! कांग्रेस सरकार ने बताई ये वजह

बैंगलोर: कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने गृह लक्ष्मी योजना के लिए पंजीकरण अस्थायी रूप से बंद कर दिया है, जो परिवार की महिला मुखिया को प्रति माह 2,000 रुपये प्रदान करती है। नए पंजीकरण तब तक रुके रहेंगे जब तक कि पहले से पंजीकृत लाभार्थियों को पैसे की पहली किस्त हस्तांतरित नहीं कर दी जाती। महिला एवं बाल विकास विभाग ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि पंजीकरण कब फिर से आरम्भ होंगे।

महिला एवं बाल विकास विभाग ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, 'गृह लक्ष्मी योजना के लिए पंजीकृत लाभार्थियों के खाते में 2000 रुपये जमा करने की प्रक्रिया में भ्रम से बचने के लिए, पंजीकरण को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है और पंजीकरण जल्द ही फिर से शुरू किया जाएगा।' बता दें कि, कर्नाटक सरकार ने 30 अगस्त को मैसूर में एक मेगा इवेंट में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और वायनाड सांसद राहुल गांधी की उपस्थिति में गुरु लक्ष्मी योजना शुरू की थी। तब से चरणबद्ध तरीके से लाभार्थियों को पैसा हस्तांतरित किया जा रहा है। सरकार द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, 1.28 करोड़ लाभार्थियों में से 1.13 करोड़ महिलाओं ने योजना के लिए पंजीकरण कराया है और बाकी का पंजीकरण होना बाकी है। पंजीकृत महिलाओं में से, 17 लाख लाभार्थियों को अभी भी अपने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक करना है और KYC प्रक्रिया पूरी करनी है। पंजीकृत लाभार्थियों को धन की पहली किस्त हस्तांतरित होने के बाद ही नए पंजीकरण खोले जाएंगे। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि प्रक्रिया कब पूरी होगी। 

बता दें कि,  शक्ति, अन्न भाग्य और गृह ज्योति लॉन्च करने के बाद, सरकार ने अपनी चौथी 'गारंटी' गृह लक्ष्मी योजना लागू की। लेकिन, कांग्रेस सरकार ने अभी तक 'युवा निधि' योजना लागू नहीं की है, जो स्नातक बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रदान करती है। सरकार ने राशन कार्ड धारकों को गृह लक्ष्मी योजना का लाभ उठाने के लिए बदलाव करने की भी अनुमति दी है। ये सभी वादे कांग्रेस ने चुनाव पूर्व किए थे, जिसके बाद पार्टी को कर्नाटक में बंपर बहुमत मिला था। 

तिमोर में खुलेगा पहला भारतीय दूतवास ! ASEAN समिट में पीएम मोदी ने किया ऐलान

'तिलक लगाने वालों के कारण भारत गुलाम बना..', लालू यादव के खास जगदानंद सिंह के बयान पर मचा विवाद

'मैंने मंदिर में जाने से इंकार कर दिया..', उदयनिधि के बाद अब कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने इस प्रथा को कहा 'अमानवीय'

Related News