पिता सीएम, बेटा डिप्टी सीएम..! एमके स्टालिन ने भी जारी रखी 'करूणानिधि' वाली परंपरा

चेन्नई: तमिलनाडु में एमके स्टालिन ने अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया है, जिसमें उनके बेटे उदयनिधि स्टालिन को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। इसके अलावा, सेंथिल बालाजी को फिर से मंत्री के रूप में शामिल किया गया है, जिनकी गिरफ्तारी के बाद डीएमके पर कई सवाल उठे थे। राजभवन की ओर से जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने वी सेंथिल बालाजी, डॉ. गोवी चेझियान, आर राजेंद्रन और एसएम नासर को मंत्रिमंडल में शामिल करने की सिफारिश की थी, जिसे राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 29 सितंबर को होगा, और उदयनिधि स्टालिन को 1 अक्टूबर को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

उदयनिधि स्टालिन, जो पहले खेल मंत्री थे, अब उपमुख्यमंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। यह बदलाव डीएमके सरकार के तीन साल पूरे होने के बाद किया गया है, और कई कैबिनेट सदस्यों को हटाकर नए चेहरे शामिल किए गए हैं। कोयंबटूर चेझियान और राजेंद्रन जैसे नए नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है, जबकि मौजूदा मंत्रियों के विभागों में भी बदलाव किया गया है। उच्च शिक्षा मंत्री पोनमुडी को वन विभाग दिया गया है, और राजकन्नपन को डेयरी विभाग सौंपा गया है। मथिवेंडन को आदि द्रविड़ कल्याण विभाग और मय्यनाथन को पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

यह राजनीतिक बदलाव तमिलनाडु की राजनीति में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, क्योंकि एमके स्टालिन के पिता करूणानिधि ने भी अपने समय में ऐसा ही किया था। उन्होंने पहले स्टालिन को उपमुख्यमंत्री बनाया था और धीरे-धीरे उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपी थी। अब एमके स्टालिन वही काम अपने बेटे उदयनिधि के साथ कर रहे हैं। यह माना जा रहा है कि वे उन्हें भविष्य के मुख्यमंत्री के रूप में तैयार कर रहे हैं, क्योंकि तमिलनाडु की राजनीति में पिता के बाद बेटे को गद्दी सौंपने की परंपरा काफी पुरानी है।

आतंकी नसरल्लाह की मौत पर सीरिया में जश्न, लेकिन भारतीय मुस्लिमों में मातम, आखिर क्यों?

हिजबुल्लाह चीफ की मौत पर सीरियाई मुस्लिमों में जश्न, क्योंकि नसरल्लाह 'शिया मुसलमान' था !

'इंदिरा-राजीव ने देश के लिए जान दी..', शरद पवार ने की गाँधी परिवार की तारीफ

Related News