मंगलवार को इन 4 चीजों से बना लें दूरी, वरना भुगतान पड़ेगा भारी अंजाम

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है, और इस दिन उनकी पूजा करने से विशेष लाभ होता है। लेकिन कुछ कार्य ऐसे हैं, जिन्हें मंगलवार को करने से बचना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की अशुभता से बचा जा सके। यहाँ हम बता रहे हैं उन चार चीजों के बारे में जिन्हें मंगलवार के दिन न करें:

मांस और मदिरा से परहेज करें:  मंगलवार के दिन मांस-मछली का सेवन और मदिरा पीना वर्जित है। हनुमान जी की पूजा में सात्विकता और पवित्रता का विशेष ध्यान रखा जाता है। इसलिए इस दिन नॉन-वेज और शराब से दूर रहना चाहिए, अन्यथा इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं।

बाल और नाखून न काटें:  इस दिन बाल और नाखून काटना शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से घर में कष्ट और परेशानियाँ बढ़ सकती हैं, और करियर में भी रुकावटें आ सकती हैं। इसलिए मंगलवार को इन कामों से बचना चाहिए।

धातु और धारदार वस्तुओं से परहेज करें:  मंगलवार को लोहे से बनी वस्तुओं और धारदार उपकरणों से दूरी बनाए रखें। विशेष रूप से नेलकटर जैसी चीजों का उपयोग भी न करें, क्योंकि ये अशुभ प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं।

पश्चिम और उत्तर दिशा की यात्रा से बचें:  इस दिन पश्चिम और उत्तर दिशा की यात्रा से बचना चाहिए, क्योंकि इससे जीवन में परेशानियाँ और नौकरी में अड़चनें आ सकती हैं। यदि यात्रा अत्यंत आवश्यक हो, तो सावधानी बरतें।

इन नियमों का पालन करके मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का विशेष लाभ उठाया जा सकता है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रह सकती है।

पितृपक्ष से पहले आपको मिल रहे हैं ये संकेत, तो समझ जाइए पितृ हैं अतृप्त

आखिर क्यों रात के समय नहीं करते हैं अंतिम संस्कार? यहाँ जानिए

इस साल कब है संतान सप्तमी? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Related News