गर्मी में इन बातों का रखे ध्यान, वरना ब्लास्ट हो जाएगा एसी या फ्रिज

हीटवेव के कारण बढ़ता तापमान न केवल इंसानों के लिए बल्कि वन्यजीवों के लिए भी जानलेवा साबित हो रहा है। हीटवेव के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों के साथ-साथ रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर के खराब होने की खबरें भी सामने आ रही हैं। भीषण गर्मी के बीच स्वास्थ्य का ध्यान रखना और घरों में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों का उचित रखरखाव सुनिश्चित करना आवश्यक है, ताकि सुरक्षित रहें और ब्रेकडाउन और ब्लास्ट जैसी दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

कई जगहों पर पारा 50 डिग्री को पार कर गया है और भीषण गर्मी के बीच लोगों के लिए रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर किसी वरदान से कम नहीं लग रहे हैं। हालांकि, कुछ गलतियों के कारण दुर्घटनाएं हो सकती हैं। भीषण गर्मी के दौरान रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर जैसे उपकरणों के रखरखाव को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। तो आइए जानते हैं।

रेफ्रिजरेटर को दीवार से सटाकर रखने से बचें अधिकांश घरों में रेफ्रिजरेटर को दीवार से सटाकर रखा जाता है। इस गलती के कारण वायरिंग में खराबी आने पर करंट लीकेज होने का खतरा रहता है। कंप्रेसर रेफ्रिजरेटर में कूलिंग बढ़ाने का काम करता है और जब यह लंबे समय तक चलता है तो रेफ्रिजरेटर का पिछला हिस्सा गर्म हो जाता है। ऐसे में जब गैस कॉइल में गैस फंस जाती है तो ब्लास्ट होने का खतरा रहता है।

रेफ्रिजरेटर सेट करते समय इन बातों का रखें ध्यान गर्मियों में लोग फ्रिज में सब्जियां और फल रखते हैं, कोशिश करें कि फ्रिज में जरूरत से ज्यादा सामान न रखें। रेफ्रिजरेटर की कॉइल साफ रखनी चाहिए और अगर कंप्रेसर से कोई असामान्य आवाज आए तो तुरंत फ्रिज बंद कर दें और मैकेनिक को दिखाएं। रेफ्रिजरेटर को दीवार से करीब 15 इंच दूर रखना चाहिए और इसे लंबे समय तक लगातार चालू नहीं रखना चाहिए। रेफ्रिजरेटर सेट करते समय इलेक्ट्रिकल वायरिंग, पावर प्लग आदि को अच्छी तरह से चेक कर लें।

एयर कंडीशनर का तापमान सेट करते समय ध्यान दें हाल के दिनों में एयर कंडीशनर के फटने की खबरें सामने आई हैं। ऐसे में कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है। गर्मी के कारण लोग तापमान को जरूरत से ज्यादा कम कर देते हैं जिससे कंप्रेसर पर असर पड़ता है और ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

वायरिंग पर ध्यान दें जगह और वायरिंग पर खास ध्यान देना चाहिए। कई बार एयर कंडीशनर में विस्फोट का डर वायर में शॉर्ट सर्किट की वजह से होता है। कोशिश करें कि घर पर खुद एयर कंडीशनर सेट करने की बजाय किसी प्रशिक्षित मैकेनिक को बुलाएं। इसी तरह, अगर एयर कंडीशनर पुराना है, तो उसे चालू करने से पहले एक बार चेक करवा लें।

खरीदते समय ध्यान दें एयर कंडीशनर खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। अच्छा ब्रांड और स्टार रेटिंग देखकर एयर कंडीशनर खरीदना सही रहता है। एल्युमिनियम की तुलना में कॉपर कॉइल वाला एयर कंडीशनर ज्यादा उपयुक्त रहता है। एयर कंडीशनर खरीदते समय इस बात पर ध्यान दें कि इसे जहां लगाया जाएगा, वह जगह कितनी बड़ी या छोटी है।

इसलिए, रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर जैसे उपकरणों की सुरक्षा और सही तरीके से काम करने के लिए इन सुझावों पर ध्यान देना जरूरी है, खासकर अत्यधिक गर्मी के दौरान।"

अगर आप पाना चाहते हैं अपने चेहरे का ग्लो तो अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

क्या बालों को बार-बार काटने से सच में बाल लंबे हो जाते हैं?

अपनी बाइक में लगवाएं ये सिस्टम, 100-200 किमी ड्राइविंग करते समय थकान महसूस नहीं होगी

Related News