सीएम पद से केजरीवाल का इस्तीफा! AAP सुप्रीमो के इस ऐलान के पीछे क्या मकसद

नई दिल्ली:  शराब नीति मामले में तिहाड़ जेल से रिहा होने के कुछ दिनों बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अगले 48 घंटों के भीतर इस्तीफा देने का ऐलान किया है। केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) का भविष्य अब जनता तय करेगी। यह आश्चर्यजनक कदम पार्टी की टाइमिंग और उद्देश्यों पर गंभीर सवाल खड़े करता है।

केजरीवाल ने इस अवसर का लाभ उठाते हुए केंद्र सरकार की आलोचना की और उसके शासन की तुलना तानाशाही ब्रिटिश औपनिवेशिक युग से की। उन्होंने अपने जेल के अनुभव को याद करते हुए बताया कि उन्होंने जेल से केवल एक पत्र लिखा था - स्वतंत्रता दिवस पर उपराज्यपाल को - जिसमें उन्होंने आतिशी को उनकी अनुपस्थिति में झंडा फहराने की अनुमति मांगी थी। कथित तौर पर पत्र को इस चेतावनी के साथ लौटा दिया गया था कि आगे कोई भी पत्राचार करने पर उन्हें परिवार से मिलने से रोक दिया जाएगा।

दिल्ली के नागरिकों के प्रति उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए केजरीवाल ने साथी आप नेताओं सत्येंद्र जैन और अमानतुल्लाह खान की संभावित रिहाई का भी संकेत दिया, जो अभी भी जेल में हैं। अपनी जेल की यादों को ताज़ा करते हुए उन्होंने बताया कि उन्होंने अपना समय रामायण, गीता और भगत सिंह की जेल डायरी जैसी किताबें पढ़ने में बिताया।

हालांकि, दिल्ली विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले ही केजरीवाल का इस्तीफा देने का फैसला इस घोषणा के पीछे की असली मंशा पर सवाल उठाता है। उन्होंने जेल में लंबे समय तक रहने के दौरान इस्तीफा क्यों नहीं दिया? क्या यह इस्तीफा जनता की सहानुभूति पाने और आगामी चुनावों में अपनी पार्टी की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक सोची-समझी राजनीतिक चाल हो सकती है?

'तलवारें लेकर मुस्लिमों के नरसंहार को निकले हिन्दू आतंकी..', वायरल वीडियो की हकीकत क्या ?

अयोध्या राम मंदिर की पांचवीं गैलरी में बनेगा ग्लोबल म्यूजियम, बैठक में हुआ फैसला

जापान-दक्षिण कोरिया के दौरे से लौटे सीएम भजनलाल, अब इन्वेस्टर समिट पर फोकस

Related News