वायनाड में भूस्खलन पीड़ितों के लिए 100 घर बनाएगी केरल की कैथोलिक समिति

कोच्चि: केरल कैथोलिक बिशप समिति (केसीबीसी) ने वायनाड के चूरलमाला, मुंडाकाई और कोझिकोड विलंगड क्षेत्रों में हाल ही में हुए भूस्खलन में अपने घर खोने वाले परिवारों के लिए 100 घर बनाने की योजना की घोषणा की है। यह निर्णय 5 अगस्त को कक्कनाड के माउंट सेंट थॉमस में कार्डिनल बेसिलियोस क्लेमिस कथोलिका बावा की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान लिया गया। राहत प्रयासों के पहले चरण में, केसीबीसी आपदा से प्रभावित 100 परिवारों को घर मुहैया कराएगा। ये घर सरकारी सुझावों के अनुसार बनाए जाएंगे और इनमें ज़रूरी घरेलू उपकरण लगे होंगे।

इस पहल में केरल कैथोलिक चर्च के सभी धर्मप्रांतों, मठवासी समुदायों, चर्च संस्थानों, व्यक्तियों और प्रणालियों के सहयोगात्मक प्रयास शामिल हैं। केरल सोशल सर्विस फोरम, जो केसीबीसी के न्याय शांति और विकास आयोग के तहत काम करने वाली चर्च की सामाजिक सेवा शाखा है, राहत कार्यों का नेतृत्व करेगी। आवास के अतिरिक्त, चर्च के अस्पतालों से विशेषज्ञ चिकित्सा दल आवश्यक चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए उपलब्ध रहेंगे, तथा आपदा से प्रभावित लोगों को निरंतर आघात परामर्श भी दिया जाएगा।

केसीबीसी ने पीड़ितों के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त की है तथा स्वीकार किया है कि यद्यपि सांत्वना के शब्द उनकी पीड़ा को पूरी तरह से कम नहीं कर सकते, फिर भी मलयाली समुदाय की सामूहिक सद्भावना प्राप्त समर्थन और सहायता के वादों में स्पष्ट है। इस बीच, केरल के एडीजीपी (कानून और व्यवस्था) एमआर अजित कुमार ने बताया कि वायनाड में भूस्खलन के लिए बचाव और तलाशी अभियान अपने अंतिम चरण में है, जिसमें 300 से ज़्यादा लोगों की जान चली गई है। 2 अगस्त तक, मरने वालों की संख्या 308 हो गई है, जिसमें 226 शव और 181 शवों के अंग बरामद किए गए हैं। अब प्रयास बाकी दुर्गम इलाकों में तलाशी पर केंद्रित हैं।

'सभी त्योहारों से बड़ा है स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस का पर्व..', MP के सीएम मोहन यादव का बयान

'हमको सर्वदलीय बैठक में क्यों नहीं बुलाया..', AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया आरोप

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की समीक्षा करेगी कांग्रेस, राहुल-सोनिया सहित दिग्गज रहेंगे मौजूद

 

Related News