'बाढ़ से 15 लाख लोग प्रभावित, मदद करे सरकार..', केंद्र से खड़गे की गुहार

पटना: बिहार में बाढ़ की गंभीर स्थिति के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को केंद्र और राज्य सरकार से राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने तथा बाढ़ प्रभावित लोगों को पर्याप्त मुआवजा सुनिश्चित करने का आह्वान किया। एक्स पर एक संदेश में, खड़गे ने गहरी चिंता व्यक्त की, और बताया कि 17 जिलों में लगभग 15 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं, और हाल के दिनों में कई मौतें हुई हैं। उन्होंने आपदा से हुई तबाही पर जोर दिया, खासकर उत्तर बिहार में, जहाँ पुल ढह गए हैं और नागरिकों के घर नष्ट हो गए हैं।

खड़गे ने सरकार से त्वरित और पर्याप्त सहायता प्रदान करने का आग्रह किया, उन्होंने बचाव प्रयासों में भारतीय वायु सेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ कर्मियों के योगदान का उल्लेख किया। उन्होंने उन किसानों को मुआवज़ा देने की भी मांग की जिनकी फसलें नष्ट हो गई हैं और पीड़ितों की सेवा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की सहायता की आवश्यकता पर बल दिया। नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा और कोसी तथा गंडक बैराज से पानी के महत्वपूर्ण निर्वहन के कारण व्यापक बाढ़ आई है, जिसका असर उत्तरी बिहार पर पड़ा है। 

कुछ नदियाँ खतरे के स्तर को पार कर गई हैं, और सीतामढ़ी तथा मुजफ्फरपुर सहित कई जिले गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं, जिसके कारण निवासियों को अपने घर खाली करने पड़े हैं। स्थानीय अधिकारियों ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निवासियों की सहायता के लिए नावों की आवाजाही की अनुमति दी है, जबकि वरिष्ठ अधिकारी राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।

थाईलैंड से भारत, फिर दुबई पहुँचता था हाइड्रो गांजा, कर्नाटक पुलिस ने 7 को दबोचा

'कर्मचारी हो या अधिकारी, अगर नियम तोड़ा तो..', सीएम योगी का सख्त आदेश

अवैध बस्तियों में मकान बनाने वालों को बड़ा तोहफा देने जा रही भगवंत मान सरकार

Related News