जायंट किलर बनकर उभरे किशोरी लाल शर्मा, अमेठी में स्मृति ईरानी को दी पटखनी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को हराकर बड़ा उलटफेर करने की कगार पर खड़े कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने इसे 'गांधी परिवार' और अमेठी की जनता की जीत बताया। गांधी परिवार के लंबे समय से सहयोगी केएल शर्मा को पार्टी के गढ़ को फिर से जीतने की जिम्मेदारी दी गई थी। शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "यह गांधी परिवार और अमेठी की जनता की जीत है। मतगणना अभी भी हो रही है, इसलिए मैं इसे अभी जीत नहीं कहूंगा।"

कांग्रेस उम्मीदवार ने कहा कि, "मैंने यह चुनाव नहीं लड़ा, अमेठी की जनता ने लड़ा। गांधी परिवार ने मुझे टिकट दिया और मुझे जिम्मेदारी दी, और मुझे लगता है कि मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतर रहा हूं।" भारत के चुनाव आयोग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, केएल शर्मा ईरानी से 1,18,471 वोटों से आगे चल रहे हैं। केएल शर्मा को 3,97,538 वोट और स्मृति ईरानी को 2,79,067 वोट मिले हैं। 2019 में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55,000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर अमेठी सीट जीती थी। उत्तर प्रदेश में भाजपा 35 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के भारतीय ब्लॉक ने क्रमशः 34 और 7 सीटें जीती हैं।

कांग्रेस अमेठी, रायबरेली, अमरोहा, सहारनपुर, सीतापुर, इलाहाबाद और बाराबंकी सीटों पर आगे चल रही है। दूसरी पार्टी के गढ़ रायबरेली से चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी 3,85,501 मतों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं। वह केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं और 3,59,170 मतों से आगे चल रहे हैं। अमरोहा में कुंवर दानिश अली 12,896 वोटों से आगे चल रहे हैं। इलाहाबाद में उज्ज्वल रमन सिंह 42,492 वोटों से आगे चल रहे हैं और बाराबंकी में तौज पुनिया 2,04,180 वोटों से आगे चल रहे हैं।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले NDA ने शुरुआती बढ़त में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया और इंडिया ब्लॉक ने सभी एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को धता बताते हुए 200 से ऊपर की सीटें हासिल कीं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, एनडीए गठबंधन लगभग 300 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि इंडिया ब्लॉक 230 सीटों पर है। अधिकांश एग्जिट पोल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सीधे कार्यकाल की भविष्यवाणी की, जिनमें से कुछ ने सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिए दो-तिहाई बहुमत का अनुमान लगाया। 

गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया की जीत तय, 5 लाख वोटों से बनाई बढ़त

400 पार के नारे से बहुत दूर रह गई भाजपा, इस बार सहयोगियों की मदद से बनेगी सरकार !

नासिक में क्रैश हुआ भारतीय वायुसेना का सुखोई विमान, पायलट और सह-पायलट सुरक्षित

Related News