साधारण किसान थे भारत बायोटेक के चेयरमैन और संस्थापक डॉ. कृष्णा एला

बहुत कम ही लोग जानते हैं कि भारत बायोटेक के अध्यक्ष और संस्थापक डॉ. कृष्णा एला के पिता तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की सीमा पर एक थिरुत्तानी में एक साधारण किसान थे। वह हमेशा पारंपरिक खेती को अपने पेशे के रूप में अपनाना चाहते थे, लेकिन यह उनके पिता थे जिन्होंने उन्हें देश से बाहर जाने और दूसरे पेशे की कोशिश करने के लिए प्रेरित किया।

लेकिन उन्होंने अभी भी कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय, बेंगलुरु से स्नातक की उपाधि प्राप्त करके कृषि के लिए अपने प्यार का पीछा किया। एक साक्षात्कार के दौरान बाद में डॉ. एला ने कहा कि उनकी योजना कृषि का अध्ययन करने के बाद खेती को जारी रखने की थी, लेकिन आर्थिक दबाव के कारण, वह एक रसायन और फार्मास्यूटिकल्स कंपनी में शामिल हो गए। बाद में वह अमेरिका में अध्ययन करने के लिए भारत से बाहर चले गए, लेकिन कई वर्षों बाद, वह हैदराबाद में भारत बायोटेक की स्थापना के लिए लौट आए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉ. एला ने कहा कि उनकी मां ने उन्हें वापस लौटने के लिए कहा। इसलिए मैं एक सस्ती हेपेटाइटिस वैक्सीन बनाने की व्यावसायिक योजना के साथ भारत वापस आया क्योंकि भारत में इसकी भारी मांग थी। आज, भारत बायोटेक, उसने जिस कंपनी की स्थापना की, उसके वैक्सीन, कोवाक्सिन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति दिए जाने के बाद वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है। परीक्षण पूरा होने से पहले ही वैक्सीन को अनुमति मिल जाती है, डॉ. एला ने आरोप के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि कंपनी के पास 16 सुरक्षित और प्रभावकारी टीकों के उत्पादन में एक स्थापित ट्रैक रिकॉर्ड है। अनुभवहीनता का आरोप मत लगाओ। हम एक वैश्विक कंपनी हैं... कंपनी ने 16 टीके बनाए हैं। यह कहना सही नहीं है कि हम आंकड़ों के साथ पारदर्शी नहीं हैं।

हनुमान मंदिर तोड़े जाने पर सियासी संग्राम शुरू, चांदनी चौक में हिंदू संगठनों का प्रदर्शन

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने केंद्र और राज्य को जारी किया नोटिस

बुजुर्ग की मौत मामले में 4 पुलिस कर्मियों पर केस दर्ज, 3 लाइन अटैच

Related News