जानिए गांधी जी का सिनेमा से जुड़ा पहला और आखिरी अनुभव

महात्मा गांधी, जिन्हें हम प्यार से बापू कहते हैं, का जन्म 2 अक्टूबर को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। उन्होंने ना सिर्फ देश को आज़ादी दिलाने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित किया, बल्कि उनके आदर्श आज भी हमें प्रेरणा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महात्मा गांधी ने अपने जीवन में केवल एक ही फिल्म देखी थी? और वह भी पूरी नहीं देख पाए थे।

गांधी जी का सिनेमा से जुड़ा पहला और आखिरी अनुभव: 

महात्मा गांधी को सिनेमा से कोई खास दिलचस्पी नहीं थी। वे फिल्मों को मनोरंजन का साधन नहीं मानते थे। लेकिन एक बार ऐसा मौका आया जब वह भी फिल्म देखने थिएटर पहुंचे। इस फिल्म का नाम था 'रामराज्य', जो 1943 में रिलीज हुई थी। खास बात यह है कि यह फिल्म उनके आदर्शों के इर्द-गिर्द बनाई गई थी, जिसमें रामराज्य और आदर्श समाज की कल्पना की गई थी।

क्यों देखी गांधी जी ने 'रामराज्य' फिल्म?: महात्मा गांधी के लिए फिल्में कभी प्राथमिकता नहीं रहीं। परंतु जब निर्देशक विजय भट्ट ने 'रामराज्य' नाम की फिल्म बनाई, जो बापू के आदर्शों पर आधारित थी, तब गांधी जी ने इस फिल्म को देखने का निर्णय लिया। सभी को उम्मीद थी कि यह फिल्म शायद गांधी जी का सिनेमा के प्रति दृष्टिकोण बदल देगी।

फिल्म अधूरी छोड़कर लौटे गांधी जी: गांधी जी ने फिल्म तो देखी, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि वह आधी फिल्म देखकर ही थिएटर से बाहर आ गए थे। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म उनके विचारों के अनुरूप नहीं थी या फिर उन्हें यह माध्यम पसंद नहीं आया। इसके बाद बापू ने कभी कोई फिल्म नहीं देखी। यह पहली और आखिरी बार था जब महात्मा गांधी किसी फिल्म को देखने के लिए थिएटर गए थे।

गांधी जी और सिनेमा का रिश्ता: हालांकि, महात्मा गांधी ने सिनेमा को कभी महत्व नहीं दिया, लेकिन उनके जीवन और विचारों पर आधारित कई फिल्में देश और विदेश में बनाई गईं। इन फिल्मों ने कई पुरस्कार जीते और बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रहीं। फिर भी, गांधी जी का सिनेमा के प्रति दृष्टिकोण अलग था। उनका मानना था कि सिनेमा समाज पर अधिक सकारात्मक प्रभाव नहीं डालता, इसलिए उन्होंने इससे दूरी बनाए रखी।

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Related News