जानिए कहा बनता है आपकी जेब में रखा हुआ सिक्का?

जेब में पैसा होना आज के समय में बहुत जरूरी है, क्योंकि बिना पैसे के कोई भी इंसान अपनी बुनियादी जरूरतें जैसे रोटी, कपड़ा और मकान पूरी नहीं कर सकता। दुनियाभर के देशों की अपनी-अपनी अलग करेंसी होती है, जैसे भारत में रूपये का इस्तेमाल होता है, तो वहीं अमेरिका में डॉलर चलता है। लेकिन एक बात सभी जगह समान है कि कुछ भी खरीदने के लिए पैसा होना जरूरी है। आज हम आपको भारतीय करेंसी के सिक्कों से जुड़ी जानकारी देंगे।

भारतीय सिक्के: क्या हैं और कैसे बनते हैं?: भारतीय करेंसी में रूपये के सिक्कों और नोटों का चलन है। कई बार आपको छोटे-छोटे सिक्के बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये सिक्के कहां और कैसे बनते हैं? सिक्के भारतीय सरकार की टकसालों में बनाए जाते हैं। टकसाल वह सरकारी फैक्ट्री होती है, जहां सिक्कों को ढाला जाता है यानी उन्हें बनाने का काम होता है। भारत में कुल 4 टकसाल हैं, जो नोएडा, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता में स्थित हैं।

सिक्कों की पहचान कैसे करें?: हर टकसाल में बनने वाले सिक्कों की अपनी एक अलग पहचान होती है। आप सिक्के पर बने खास निशानों को देखकर यह जान सकते हैं कि वह किस टकसाल में बना है। हर सिक्के पर साल (ईयर) के नीचे एक खास निशान होता है, जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि वह सिक्का किस शहर की टकसाल में बना है।

किस शहर में बने सिक्कों की पहचान:- नोएडा: अगर सिक्के पर Dot (बिंदी) का निशान बना हो, तो यह सिक्का नोएडा की टकसाल में बना होता है। मुंबई: अगर सिक्के पर Diamond (हीरे) का निशान हो, तो वह मुंबई की टकसाल में बना होता है। हैदराबाद: अगर सिक्के पर Star (तारे) का निशान हो, तो यह सिक्का हैदराबाद की टकसाल में बना होता है। कोलकाता: अगर सिक्के पर कोई निशान न हो, तो वह कोलकाता की टकसाल में बना होता है।

टकसालों का महत्व: टकसाल में सिक्कों को सरकार की अनुमति और बाजार की मांग के हिसाब से ढाला जाता है। यह जानना जरूरी है कि सिक्के कैसे बनते हैं और उनकी पहचान कैसे की जा सकती है, क्योंकि इससे आप यह पता कर सकते हैं कि आपका सिक्का किस शहर की टकसाल में बना है। सिक्कों की पहचान करने का तरीका जानने से आपको यह पता चल जाता है कि सिक्का कहां से आया है। तो अब जब भी आपके हाथ में कोई सिक्का आए, आप उसकी पहचान आसानी से कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि वह किस शहर की टकसाल में बना है।

साजिश के तहत पटाखा फैक्ट्री में हुआ विस्फोट! पकड़ा गया बारूद जलाने वाला भूरे खान

खुद की ही खोज से उड़े वैज्ञानिकों के होश

महाराष्ट्र में गणेश विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी, राजस्थान में भी हुई हिंसक झड़प

Related News