जानिए सबसे ज्यादा बिकती है कौनसी बाइक

भारत में टू-व्हीलर सेगमेंट की बात करें तो Hero Splendor का नाम हमेशा से सबसे ऊपर रहता है। इस बाइक की लोकप्रियता और बिक्री हर महीने नए रिकॉर्ड स्थापित करती है। अगस्त 2024 में भी बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो Hero Splendor की डिमांड सबसे ज्यादा रही। इस माह 3,02,234 हीरो स्प्लेंडर बाइक की बिक्री हुई, जो इसे देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक बनाता है। पिछले साल की तुलना में भी यह वृद्धि काबिल-ए-तारीफ है, क्योंकि अगस्त 2023 में 2,89,093 यूनिट्स बिकी थीं।

Hero Splendor की बेजोड़ लोकप्रियता

हीरो स्प्लेंडर की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह एकमात्र ऐसी बाइक है जो हर महीने लाखों की संख्या में बिकती है। इसका मजबूत इंजन, बेहतर माइलेज और भरोसेमंद प्रदर्शन इसे मिडिल-क्लास से लेकर हर वर्ग के लोगों के बीच एक पसंदीदा विकल्प बनाता है। हीरो स्प्लेंडर को खासतौर पर शहरों और ग्रामीण इलाकों दोनों में काफी पसंद किया जाता है, और इसका रखरखाव भी बेहद आसान है।

Hero Splendor के बाद दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक Honda Activa

अगर Hero Splendor के बाद किसी टू-व्हीलर की सबसे ज्यादा डिमांड है, तो वह है Honda Activa। यह स्कूटर देशभर में लोकप्रिय है, खासकर उन लोगों के बीच जो आरामदायक और स्टाइलिश स्कूटर पसंद करते हैं। अगस्त 2024 में, 2,27,458 Honda Activa की यूनिट्स बिकीं, जो पिछले साल की तुलना में 5.8% की बढ़ोतरी है।

Honda Shine तीसरे नंबर पर

बाइक सेगमेंट में तीसरे स्थान पर Honda Shine का नाम आता है, जिसकी अगस्त 2024 में 1,49,697 यूनिट्स बिकीं। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में 31.15% की वृद्धि को दर्शाता है, जो बताता है कि यह बाइक लोगों के बीच कितनी पसंद की जा रही है। Honda Shine अपने बेहतरीन माइलेज और आरामदायक राइडिंग अनुभव के लिए जानी जाती है।

Bajaj Pulsar चौथे स्थान पर

चौथे स्थान पर Bajaj Pulsar ने अपनी जगह बनाई है। अगस्त 2024 में, 1,16,250 बजाज पल्सर की यूनिट्स बिकीं, जोकि पिछले साल की तुलना में 28.19% ज्यादा है। Bajaj Pulsar अपनी पावरफुल इंजन और स्पोर्टी लुक के कारण युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय है।

TVS Jupiter ने पाचंवे स्थान पर बनाई जगह

पांचवें स्थान पर TVS Jupiter रहा, जिसकी 89,327 यूनिट्स अगस्त महीने में बिकीं। यह स्कूटर भी हर उम्र के लोगों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है और पिछले साल की तुलना में इसकी बिक्री में 27.49% की वृद्धि हुई है।

अन्य लोकप्रिय बाइक्स और स्कूटर्स

इसके अलावा, Hero HF Deluxe, Suzuki Access, Bajaj Platina और Honda Dio जैसी बाइक्स और स्कूटर्स भी अगस्त 2024 में खूब बिके हैं। इन सभी टू-व्हीलर्स की मांग लगातार बनी हुई है, और ये भी टॉप लिस्ट में शामिल हैं।​ भारतीय बाजार में टू-व्हीलर सेगमेंट की मांग लगातार बढ़ रही है, और हीरो स्प्लेंडर जैसी बाइक्स हर महीने बिक्री के नए रिकॉर्ड बना रही हैं। Honda और Bajaj जैसी कंपनियों ने भी अपनी मजबूत पकड़ बना रखी है। आने वाले त्योहारी सीजन में ये आंकड़े और बढ़ सकते हैं, जिससे टू-व्हीलर सेगमेंट और भी मजबूती के साथ आगे बढ़ेगा।

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

'झूठ बोलने की मशीन हैं राहुल गांधी..', अग्निवीर वाले दावे पर भड़के अमित शाह

Related News