कोलकाता रेप-मर्डर केस: आखिर किसे बचाने की कोशिश कर रही ममता सरकार ? सुप्रीम कोर्ट भी हैरान

कोलकाता: कोलकाता बलात्कार और हत्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख़ दिखाया है, अदालत ने साफ़ लफ़्ज़ों में कहा है कि 'पश्चिम बंगाल सरकार ने मामले को निपटाने में लापरवाही बरती।' सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, 'यह अविश्वसनीय है कि कैसे पश्चिम बंगाल ने भीड़ को आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ करने की अनुमति दी। अपराध स्थल की चौबीसों घंटे सुरक्षा करना पुलिस का कर्तव्य था।'

 

शीर्ष अदालत ने कहा कि, 'प्रातः काल अपराध का पता चला, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने इसे आत्महत्या बताने की कोशिश की। एफआईआर दर्ज करने में चिंताजनक देरी और पीड़िता के शोकाकुल माता-पिता के लिए उसके शव तक पहुंच प्रतिबंधित करना। ये तमाम राज्य सरकार की गलतियां हैं।' सुप्रीम कोर्ट की उपरोक्त टिप्पणियां और पश्चिम बंगाल सरकार तथा पुलिस को दी गई कड़ी फटकार बहुत कुछ बयां करती हैं। स्पष्ट रूप से, सर्वोच्च न्यायालय की टिप्पणियों ने अस्पताल अधिकारियों और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार दोनों की कार्रवाइयों के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा की हैं।

पीड़िता, एक युवा महिला डॉक्टर, संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाई गई, जो शुरू में दुखद आत्महत्या लग रही थी। हालाँकि, जैसे-जैसे विवरण सामने आए, यह स्पष्ट हो गया कि उसके साथ क्रूरतापूर्वक बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। कॉलेज के प्रिंसिपल, संदीप घोष ने इसे आत्महत्या बताकर घटना को कमतर आंकने का प्रयास किया, जिसके बाद से इस कदम की कड़ी आलोचना हो रही है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री दोनों के रूप में ममता बनर्जी इस घटना के लिए महत्वपूर्ण रूप से जिम्मेदार हैं। गंभीर मुद्दे को सीधे संबोधित करने के बजाय, ममता ने अपने ही प्रशासन की विफलताओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया, जिससे लोगों की भौहें तन गईं और आलोचना हुई। मामले की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की उनकी मांग विरोधाभासी लगती है, खासकर राज्य के नेता के रूप में उनके 14 साल के कार्यकाल और केंद्रीय मंत्री के रूप में उनके पिछले अनुभव को देखते हुए।

आलोचकों का तर्क है कि अवास्तविक समय सीमा के साथ फास्ट ट्रैक सीबीआई जांच की उनकी मांग, न्याय पाने के वास्तविक प्रयास से अधिक एक राजनीतिक स्टंट है। अस्पताल परिसर में देर रात हुए दंगों के साथ स्थिति और भी भयावह हो गई। माना जाता है कि सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी से जुड़े गुंडों ने अपने सहकर्मी के लिए न्याय की मांग कर रहे डॉक्टरों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन को बाधित किया। दंगों के परिणामस्वरूप मामले से संबंधित महत्वपूर्ण सबूतों को कथित तौर पर नष्ट कर दिया गया, कई लोगों ने अनुमान लगाया कि यह जांच को बाधित करने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास था। सीसीटीवी फुटेज में कथित तौर पर हिंसक प्रकोप में टीएमसी सदस्यों के करीबी लोगों की संलिप्तता दिखाई देती है, जिससे मामले को छुपाने के संदेह को और बल मिलता है।

कई अनुत्तरित प्रश्न अभी भी बचे हुए हैं, जो पूरी जांच पर संदेह पैदा कर रहे हैं। पीड़िता का शव उसके माता-पिता को तुरंत क्यों नहीं दिखाया गया और इसमें देरी का आदेश किसने दिया? अपराध स्थल पर ऐसा क्या हो रहा था जिसके कारण इतनी गोपनीयता बरतना आवश्यक था? जिस विभाग में कथित तौर पर अपराध हुआ था, वहां अचानक रखरखाव कार्य क्यों शुरू किया गया, जिससे अपराध स्थल के साथ छेड़छाड़ की संभावना है?

गिरफ्तार संदिग्ध संजय रॉय को पीड़िता के माता-पिता समेत कई लोग एक बड़ी साजिश का मोहरा मानते हैं। इस बात की चर्चा है कि इसमें 'मेडिसिन माफिया' का हाथ है, इस बात की संभावना है कि पूरी घटना राज्य के भीतर शक्तिशाली ताकतों द्वारा रची गई हो। कॉलेज प्रिंसिपल के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में अनिच्छा, जिस पर भ्रष्टाचार और मामले को गलत तरीके से संभालने का आरोप है, अटकलों को और बढ़ाती है।

जांच जारी रहने के साथ ही पश्चिम बंगाल और पूरे देश के लोग इस पर कड़ी नजर रख रहे हैं। इस मामले ने पश्चिम बंगाल की कानून व्यवस्था और शासन में गंभीर खामियों को उजागर किया है और यह ममता बनर्जी के लिए एक लिटमस टेस्ट बन गया है, जिसमें कई लोगों का मानना ​​है कि वे पहले ही विफल हो चुकी हैं। डॉक्टर के बलात्कार और हत्या से जुड़ी परेशान करने वाली घटनाएं, पश्चिम बंगाल सरकार की संदिग्ध प्रतिक्रिया और उसके बाद हुई हिंसा ने महिलाओं की सुरक्षा और सत्ता में बैठे लोगों की ईमानदारी पर सवाल खड़े कर दिए हैं। न्याय की मांग सिर्फ़ पीड़िता और उसके परिवार के लिए नहीं है। यह उन सभी लोगों के लिए एक समाधान की तलाश है, जो एक ऐसी सरकार द्वारा विफल किए गए हैं जो पीड़ितों के बजाय शक्तिशाली लोगों की रक्षा करती दिखती है।

ये कैसा विरोध ? गरीब दुकानदार का ठेला पलट दिया, गर्म तेल में झुलसा राकेश

एयर इंडिया की फ्लाइट में मिली बम की धमकी, मचा हड़कंप

सितंबर में शुरू होगी जनगणना की प्रक्रिया, एक मंजूरी का इंतजार

Related News