चीता के जंगल में मिला खजाना, राजपरिवार ने ठोका दावा

श्योपुर: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले स्थित कूनो नेशनल पार्क के भीतर स्टॉफ क्वार्टर के निर्माण के लिए खुदाई चल रही थी। इसके चलते दो सदियों से ज्यादा पुराने सिक्कों पर श्रमिकों को खुदाई के चलते ठोकर लगी। अपुष्ट रिपोर्टों का कहना है कि तांबे एवं चांदी के सिक्कों से भरा बर्तन कुछ फीट नीचे दब गया था, जिसे पालपुर किले इलाके के लगभग श्रमिकों ने खोजा था। यह क्षेत्र नामीबिया से लाए गए चीतों के बाड़े से कुछ ही दूरी पर स्थित है।

वहीं, फिल्ड निर्देशक केएनपी शर्मा ने ऐसी किसी भी घटना पर अनभिज्ञता जाहिर की है। डीएफओ पीके वर्मा ने कहा कि वह इनपुट्स को सत्यापित करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि सही पाया गया तो जरुरी कार्रवाई करेंगे। हालांकि सूत्रों ने बताया कि बुधवार को सिक्कों से भरा बर्तन मिला है तथा इसे तलाशने वाले श्रमिकों ने आपस में बांट लिया है। उनमें से कई बृहस्पतिवार को साइट पर काम करने नहीं आए हैं। इसके साथ ही उनमें से कुछ श्रमिकों ने इसकी तस्वीर ली थी तथा व्हाट्सएप स्टेट्स पर लगाया है। स्टेट्स देखने के पश्चात् यह खबर जंगल में आग की भांति फैल गई, जिससे आसपास के गावों में उत्साह फैल गया है।

वहीं, पालपुर राजघराने ने अपने किले की 260 बीघा जमीन छोड़ दी थी, जब कूनो को गिर शेरों के स्थानांतरण के लिए एक अभ्यारण घोषित किया था। उन्हें भी स्थानीय लोगों ने छिपे हुए खजाने की खोज के बारे में सूचित किया है। सदियों पहले कूनो-पालपुर में शासन करने वाले राजपरिवार के वंशज आरके श्रीगोपाल देव सिंह ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि हमने सुना है कि उन्हें सिक्कों से भरी तकरीबन चार बोरियां मिली हैं। वन विभाग लंबे वक़्त से हमारी संपत्ति को गुप्त तौर पर नष्ट करने का प्रयास कर रहा है। जिससे हमें इसके दावों से वंचित किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि उन्हें खजाना प्राप्त हुआ है। आप किले का अच्छी प्रकार से निरीक्षण करेंगे तो देख सकते हैं कि कई जगहों को खोदा गया है। कानूनी तौर पर संपत्ति हमारी है जब तक कि कोई अंतिम समझौता नहीं हो जाता या कोर्ट  में हमारा मामला अंतिम फैसले तक नहीं पहुंच जाता है। उन्होंने कहा कि वन विभाग या पुरातत्व विभाग को हमारी संपत्ति पर कुछ नहीं करना चाहिए। खुदाई के चलते उन्हें जो कुछ भी मिला है वह शाही परिवार का है।

CM हिमंत बिस्वा सरमा ने दी अमित शाह को जन्मदिन की शुभकामनाएं

'लोगों की आंख में धूल झोंकने की हो रही है कोशिश', BJP पर स्वास्थ्य मंत्री का हमला

'भाजपा का मजबूत विकल्प बनने की तैयारी करें..', निकाय चुनावों के लिए मायावती ने कसी कमर

Related News