वायनाड में कई जिंदगियां निगल गया भूस्खलन, अब तक 89 की मौत, 400 लापता

वायनाड: केरल में भारी बारिश जारी रहने के बीच आज तड़के वायनाड में विनाशकारी भूस्खलन हुआ, जिसमें कम से कम 89 लोगों की जान चली गई और कई लोग मलबे में फंसे हुए हैं। इसके साथ ही लगभग 400 लोग लापता बताए जा रहे हैं। अग्निशमन एवं बचाव, नागरिक सुरक्षा, NDRF और स्थानीय आपातकालीन टीमों के 250 से अधिक कर्मी बचाव अभियान में अथक परिश्रम कर रहे हैं। तत्काल सहायता के लिए NDRF की अतिरिक्त टीमों को घटनास्थल पर भेजा गया है।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने आश्वासन दिया है कि वायनाड में भूस्खलन संकट से निपटने के लिए सभी संभव बचाव कार्यों का समन्वय किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस दुखद घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है और मुख्यमंत्री विजयन को स्थिति से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की।

जिला प्रशासन ने तिरुवनंतपुरम में पुलिस मुख्यालय में एक विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। राज्य पुलिस प्रमुख की निगरानी में चौबीसों घंटे काम करने वाला यह नियंत्रण कक्ष 9497900402 या 0471 2721566 पर कॉल करके जानकारी दे सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात करने के बाद अपनी चिंता व्यक्त की और सहायता का आश्वासन दिया। मोदी ने सोशल मीडिया पर कहा, "वायनाड में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं और बचाव अभियान जारी है। मैंने केंद्र से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है।"  

भारत-बांग्लादेश के बीच तीस्ता नदी समझौते के विरोध में उतरीं ममता बनर्जी, जानिए क्या कहा ?

'अनुराग ठाकुर ने मुझे गाली दी, मेरी बेइज्जती की..', राहुल गांधी ने लोकसभा में लगाया गंभीर आरोप, मचा हंगामा

'अग्निवीर योजना को कोई भी युवा स्वीकार नहीं कर सकता..', लोकसभा में बोले अखिलेश यादव

Related News