आज ही जान लें स्टेरिंग को सही तरह से पकड़ने का तरीका

कार चलाना एक जिम्मेदारी भरा काम है, और स्टीयरिंग व्हील को सही तरीके से पकड़ना आपके ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बना सकता है। अगर आपने कभी गाड़ी चलाते समय महसूस किया है कि हैंडलिंग सही नहीं है या टर्न लेने में दिक्कत हो रही है, तो यह जरूरी है कि आप स्टीयरिंग को सही तरीके से पकड़ें। गलत तरीके से स्टीयरिंग पकड़ने पर एक्सीडेंट होने का खतरा भी बढ़ जाता है। तो आइए, जानते हैं स्टीयरिंग पकड़ने के कुछ आसान और प्रभावी तरीके।

1. घड़ी की दिशा के अनुसार पकड़ें

स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने का सबसे सही तरीका है "घड़ी के डायल" जैसी पोजीशन को अपनाना। आपको अपने हाथों को 9 और 3 बजे की पोजीशन पर रखना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपका बायां हाथ 9 बजे के स्थान पर और दायां हाथ 3 बजे के स्थान पर होना चाहिए। इस पोजीशन से आपको गाड़ी पर बेहतरीन कंट्रोल मिलता है।

2. 10 और 2 की पुरानी टेक्निक से बचें

पहले लोग स्टीयरिंग को 10 और 2 बजे की पोजीशन पर पकड़ना सुरक्षित मानते थे, लेकिन अब यह पुराना हो चुका है। 9 और 3 की पोजीशन में स्टीयरिंग पकड़ने से आपकी कोहनियां मुड़ी रहती हैं, जो एयरबैग के खुलने पर आपके हाथ और चेहरे को चोट लगने से बचाती हैं।

3. दोनों हाथों का इस्तेमाल करें

कभी भी स्टीयरिंग व्हील को एक हाथ से न पकड़ें, खासकर जब आप हाई स्पीड पर ड्राइव कर रहे हों। दोनों हाथों से स्टीयरिंग को पकड़ने से गाड़ी ज्यादा स्थिर रहती है और अचानक आई किसी मुश्किल स्थिति में आप बेहतर नियंत्रण हासिल कर सकते हैं।

4. निचले हिस्से पर हाथ न रखें

स्टीयरिंग व्हील के निचले हिस्से को पकड़ने से गाड़ी पर कंट्रोल खोने का खतरा बढ़ जाता है, खासकर जब आप अचानक मोड़ लेते हैं। इसलिए, हमेशा स्टीयरिंग के ऊपरी हिस्से को पकड़ें।

5. सॉफ्ट हैंड करें इस्तेमाल

स्टीयरिंग व्हील को बहुत ज्यादा कड़ा पकड़ने के बजाय आराम से पकड़ें। जब आप बहुत ज्यादा मजबूती से स्टीयरिंग को पकड़ते हैं, तो इससे थकान भी हो सकती है और स्टीयरिंग पर नियंत्रण करना मुश्किल हो जाता है।

6. स्मूद स्टीयरिंग

जब आप स्टीयरिंग को मोड़ते हैं, तो तेज झटके से न करें। स्टीयरिंग को धीमी और स्मूद स्पीड से घुमाएं। इससे गाड़ी का बैलेंस बना रहता है और आप आसानी से टर्न ले सकते हैं।​ स्टीयरिंग को सही तरीके से पकड़ना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो आपकी सुरक्षा को बढ़ाता है। उपरोक्त टिप्स का पालन करके आप न केवल बेहतर ड्राइविंग अनुभव प्राप्त करेंगे, बल्कि सड़क पर अधिक सुरक्षित भी रहेंगे। याद रखें, सुरक्षित ड्राइविंग की कुंजी सही हैंडलिंग है।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Related News