इजराइली बमबारी से दहशत में लेबनान, करीब 20 लाख लोगों ने सीरिया में किया पलायन

यरूशलम: इजरायल ने लेबनानी आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमला तेज करते हुए अब लेबनान के उत्तरी हिस्सों में भी कार्रवाई शुरू कर दी है। शनिवार तड़के, पहली बार उत्तरी शहर त्रिपोली पर इजरायली हमला हुआ, जिसका खुलासा एक लेबनानी सुरक्षा सूत्र ने किया। इससे पहले इजरायल ने दक्षिणी बेरूत में भी हमले किए थे। हिज़बुल्लाह ने दावा किया कि इजरायली सैनिक दक्षिणी लेबनान के ओडाइसेह शहर में घुसने की कोशिश कर रहे हैं।

इजरायली हमलों से लेबनान में भय का माहौल है और बड़ी संख्या में लोग सीरिया की ओर पलायन कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक करीब 20 लाख लेबनानी शरणार्थी सीरिया पहुंच चुके हैं। इजरायल ने बेरूत-दमिश्क मार्ग पर भी बमबारी की, जिससे इस रास्ते से निकलना भी मुश्किल हो गया है। इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने बताया कि उन्होंने एक मस्जिद के अंदर स्थित हिज़बुल्लाह के कमांड सेंटर पर हमला किया। इस बीच, लेबनान से इजरायल की ओर पांच रॉकेट दागे गए, जिन्हें इजरायली एरियल डिफेंस ने कुछ हद तक हवा में ही नष्ट कर दिया, जबकि बाकी खुले इलाकों में गिरे। इसके बाद उत्तरी इजरायल में सायरन बजाए गए, और आपातकालीन सेवाएं तुरंत सक्रिय हो गईं।

इजरायल ने शुक्रवार की आधी रात हिज़बुल्लाह के सेंट्रल इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर को भी निशाना बनाया, हालांकि इस हमले में कोई प्रमुख कमांडर मारा गया या नहीं, इस पर IDF ने कोई जानकारी नहीं दी। इजरायल का दावा है कि उसने पिछले 24 घंटों में 100 से अधिक हिज़बुल्लाह लड़ाकों को मार गिराया है। वहीं, लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी ने 10 से अधिक हवाई हमलों की सूचना दी है, जिनमें हिज़बुल्लाह लड़ाकों और नागरिकों समेत लगभग 1400 लोग मारे गए हैं।

इजरायली हमलों और बढ़ती हिंसा के बीच क्षेत्र में दहशत और पलायन का माहौल है, जबकि हिज़बुल्लाह के नेता हाशिम सफीद्दीन के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है, जिन्हें इजरायल ने निशाना बनाने का दावा किया था।

झारखंड पुलिस की पेट्रोलिंग गाड़ी से टकराकर दो युवकों की मौत, परिजनों ने माँगा इंसाफ

REEL का ऐसा चस्का! देखकर पुलिस भी रह गई दंग

अचानक धधकते अंगारों पर गरबा खेलने लगी लड़कियां, उड़े लोगों के होश

Related News