बिहार में आकाशीय बिजली का कहर! 24 घंटे में 12 लोगों की मौत

पटना: बिहार में मौसम की स्थितियों में परिवर्तन के साथ ही आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया है। भारी बारिश के चलते बिजली गिरने से 12 व्यक्तियों की मौत हो गई है। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, बीते 24 घंटों में बिहार के चार जिलों में बिजली गिरने की वजह से ये मौतें हुई हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, गया में 5 व्यक्तियों की जान गई, जहानाबाद में 3, और नालंदा तथा रोहतास में 2-2 लोगों की मौत हुई है।

सीएम नीतीश कुमार ने इस दुखद घटना पर शोक जताया तथा प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। उन्होंने लोगों से आपदा प्रबंधन विभाग की सलाहों का पालन करने की अपील भी की है। फरवरी में राज्य विधानसभा के बजट सत्र में प्रस्तुत बिहार आर्थिक सर्वेक्षण (2023-24) के अनुसार, 2022 में बिजली गिरने की घटनाओं में 400 लोगों की मौतें हुईं। इनमें गया में 46, भोजपुर में 23, नवादा और बांका में 21-21, औरंगाबाद में 20, और नालंदा व कैमूर में 18-18 मौतें हुईं। 

सर्वेक्षण ने यह भी बताया कि बिहार ने 2022-23 में आपदा प्रबंधन के लिए 430.92 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जिसमें सबसे बड़ा हिस्सा 285.22 करोड़ रुपये बिजली गिरने एवं डूबने जैसी स्थानीय आपदाओं के लिए निर्धारित किया गया है। मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, 2 अगस्त को बिहार में बादल छाए रहेंगे तथा कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

MP में मदरसों पर बड़ा एक्शन, 56 की मान्यता हुई रद्द

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ

'मोदी-योगी में नमस्ते-प्रणाम भी बंद हो गया..', सुप्रिया श्रीनेत और कांग्रेस समर्थकों के दावे का सच आया सामने, Video

Related News