इस शहर में होगा MP के सबसे बड़े रावण का दहन

भोपाल: इस वर्ष भी मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सबसे बड़े रावण के पुतले का दहन होगा। 12 अक्टूबर, यानी दशहरे के दिन, कोलार में प्रदेश का सबसे ऊंचा 105 फीट का रावण दहन किया जाएगा। कुंभकरण एवं मेघनाद के पुतलों की ऊंचाई भी राज्य में सबसे अधिक होगी। इन सभी पुतलों को बनाने के लिए राजस्थान से कलाकार बुलाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, रावण दहन के साथ विशेष आतिशबाजी भी की जाएगी, जिसके लिए कोटा, दमोह एवं बांदा से कलाकारों को आमंत्रित किया गया है। कोलार हिंदू उत्सव समिति रावण दहन की तैयारियों में जुट गई है।

रावण दहन की तैयारियों को लेकर एलिगेंट ग्रीन गार्डन में कोलार हिंदू उत्सव समिति के सदस्यों की एक बैठक आयोजित की गई। समिति के सदस्यों ने बताया कि हिंदू उत्सव समिति बीते 22 वर्षों से बंजारी दशहरा मैदान में दशहरा महोत्सव का आयोजन कर रही है। इस बार भी मध्यप्रदेश के सबसे बड़े 105 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। रावण, कुंभकरण एवं मेघनाद के पुतले बनाने के लिए राजस्थान से कलाकार बुलाए जाएंगे।

समिति के सदस्यों ने यह भी जानकारी दी कि बंजारी दशहरा मैदान एवं सोशल मीडिया पर तकरीबन 25 लाख लोग रावण दहन का सीधा प्रसारण देखते हैं। कोलार में रावण दहन से पहले देशभक्ति एवं भजनों की आकर्षक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। कार्यक्रम में कलाकार नृत्य एवं भजन प्रस्तुत करेंगे। इस बार बड़े आंकड़े में लोग रावण दहन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। 12 अक्टूबर को दशहरे का पर्व मनाया जाएगा तथा भोपाल में 30 से अधिक स्थानों पर रावण, मेघनाद एवं कुंभकर्ण के पुतले जलाए जाएंगे। कोलार के अतिरिक्त, सलैया में हिंदू धर्म समिति रावण दहन करेगी, बिट्टन मार्केट उत्सव समिति और गोविंदपुरा में भेल दशहरा मैदान में भी रावण दहन होगा। इसके अतिरिक्त, मिनाल स्पोर्ट्स मैदान, टीटी नगर दशहरा मैदान, संत हिरदाराम नगर दशहरा मैदान तथा विजय भूमि चोला में भी रावण का दहन किया जाएगा।

रतन टाटा अस्पताल में भर्ती, अपनी तबियत पर खुद दिया जवाब

'धर्म पर टिप्पाणियां बर्दाश्त नहीं, लेकिन अराजकता भी..', अधिकारियों को योगी आदित्यनाथ के सख्त निर्देश

बंगाल-सिक्किम में नए आंदोलन की आहट, इस समुदाय ने माँगा ST का दर्जा

Related News