महाराष्ट्र के स्कूलों में लगेंगे पैनिक बटन ! बदलापुर कांड के बाद सरकार सख्त

मुंबई: महाराष्ट्र के बदलापुर में चौथी कक्षा की दो लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न के बाद लोगों में आक्रोश के मद्देनजर राज्य सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए स्कूलों और छात्रावासों में पैनिक बटन लगाने का प्रस्ताव रखा है। महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने सुझाव दिया कि स्कूलों में मौजूदा सीसीटीवी सिस्टम की तरह ही अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के तौर पर पैनिक बटन भी लगाए जा सकते हैं। केसरकर ने कहा, "हॉस्टल में भी पैनिक बटन लगाया जा सकता है। यह एक उन्नत तकनीक है।"

यह प्रस्ताव 16 अगस्त को हुई एक दुखद घटना के बाद आया है, जिसमें बदलापुर में लड़कियों के स्कूल के शौचालय में 23 वर्षीय पुरुष सफाई कर्मचारी अक्षय शिंदे द्वारा कथित तौर पर दो चार वर्षीय लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया गया था। शिंदे के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। मुंबई क्षेत्र के उप निदेशक के नेतृत्व में एक टीम द्वारा की गई जांच में लापरवाह व्यक्तियों की पहचान की गई है, जिन्हें अब मामले में सह-आरोपी माना जा रहा है। इन निष्कर्षों को महिला एवं बाल कल्याण विभाग और शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक रिपोर्ट में शामिल किया गया है, जिसे आगे की कार्रवाई के लिए मंत्री केसरकर को सौंप दिया गया है।

मामले को संभालने वाली विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम की धारा 19 का पालन न करने के लिए स्कूल अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की है, जिसके तहत नाबालिगों के खिलाफ यौन शोषण की तुरंत पुलिस को रिपोर्ट करना आवश्यक है। एसआईटी ने पीड़ितों और उनके माता-पिता के बयान दर्ज किए हैं और आरोपी अक्षय शिंदे फिलहाल कल्याण कोर्ट के आदेश के अनुसार 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में है।

जांच जारी है, एसआईटी ने एक टेस्ट आइडेंटिफिकेशन परेड (टीआई परेड) का अनुरोध किया है, जहां पीड़ित आरोपी की पहचान करेंगे, एक प्रक्रिया जिसकी देखरेख एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट द्वारा की जाएगी। जांच आरोपी से जुड़े डिजिटल साक्ष्य पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है, जिसमें शिंदे की दो पत्नियों के बयान पहले ही दर्ज किए जा चुके हैं, और जल्द ही तीसरा बयान भी आने की उम्मीद है।

'बंगाल को 123 फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट आवंटित की थी..', ममता को केंद्र का तीखा जवाब

'हमारे घोषणापत्र की नकल कर रही PDP..', उमर अब्दुल्ला का आरोप

सीएम सैनी ने किया भाजपा के नए चुनाव कार्यालय का उद्घाटन

 

Related News