इस आसान रेसिपी के साथ घर पर बनाएं स्वादिष्ट मोमोज

इन दिनों लोग चाइनीज स्ट्रीट फूड, खास तौर पर मोमोज के दीवाने हो रहे हैं। कुछ लोग शाम को स्ट्रीट फूड खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग घर पर रहकर अपनी पसंदीदा डिश बनाना पसंद करते हैं। अगर आप मोमोज के दीवाने हैं, तो आप इस आसान रेसिपी से घर पर ही स्वादिष्ट मोमोज बना सकते हैं।

मोमोज बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी: एक कप आटा, एक कप बारीक कटी हुई पत्तागोभी, एक कप कद्दूकस की हुई गाजर, एक कप बारीक कटी शिमला मिर्च और प्याज, एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, अदरक का पेस्ट और दो बड़े चम्मच तेल। आप इन सामग्रियों का उपयोग करके घर पर ही स्वादिष्ट वेज मोमोज बना सकते हैं।

शाकाहारी मोमोज बनाने की विधि इस प्रकार है:

1. सबसे पहले एक बाउल में मैदा, नमक और एक बड़ा चम्मच तेल मिला लें। पानी डालकर 10 मिनट तक आटा गूंथ लें। आटे को कपड़े से ढककर 10 मिनट के लिए रख दें। 2. जब आटा गूंथ रहा हो, तो एक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गर्म करें और उसमें प्याज डालें। जब प्याज हल्का सुनहरा हो जाए, तो उसमें कटी और कद्दूकस की हुई सारी सब्जियाँ, अदरक का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और 5-8 मिनट तक पकाएँ। 3. मिश्रण को ठंडा होने दें, फिर आटे को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट लें और उन्हें बॉल्स का आकार दें। हर बॉल को चपटा करके गोलाकार बनाएँ और बीच में थोड़ी मात्रा में सब्ज़ियों का मिश्रण डालें। आटे को त्रिकोण आकार में मोड़ें और किनारों को दबाकर मोमो को सील करें। 4. इडली स्टैंड का उपयोग करके मोमो को 10-12 मिनट तक भाप में पकाएँ। लाल मिर्च की चटनी या मेयोनीज़ के साथ गरमागरम परोसें।

इस आसान रेसिपी से आप घर पर ही स्वादिष्ट मोमोज बना सकते हैं, जिनका स्वाद बिलकुल वैसा ही होगा जैसा आप बाजार से खरीदते हैं। आप इन्हें अपने मेहमानों को भी परोस सकते हैं।

एक साथ नजर आएँगे बॉबी देओल और आलिया भट्ट, टीजर देख झूमे फैंस

विक्की कौशल का डांस देख सलमान खान ने कुछ यूँ किया रिएक्ट

इस फिल्म के लिए सलमान खान ने नहीं ली थी कोई फीस, नाम जानकर होगी हैरानी

Related News