रक्षाबंधन पर बनाएँ स्वादिष्ट नवरतन पुलाव

रक्षाबंधन का त्योहार हर भाई-बहन के लिए खास होता है। जब बहन की शादी हो जाती है, तो यह रिश्ता और भी ज्यादा इमोशनल हो जाता है क्योंकि बहन अपने भाई से दूर हो जाती है। इस खास मौके पर, सुसराल से लौटने वाली बहन के लिए मायके में मां और भाभियां खास तैयारी करती हैं। इस बार, अगर आप अपनी ननद के लिए कुछ खास बनाना चाहती हैं, तो नवरतन पुलाव ट्राई कर सकती हैं। यह पुलाव न केवल स्वादिष्ट है बल्कि त्योहार की खुशियों को दोगुना कर देगा।

नवरतन पुलाव के लिए सामग्री

नवरतन पुलाव बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की जरूरत होगी:

15-20 किशमिश 10-12 काजू इतने ही बादाम और पिस्ता 1 कप बासमती चावल 1-2 आलू, कटा हुआ 1-2 गाजर, कटी हुई 1 कप फूलगोभी के टुकड़े 1/2 कप मटर 100 ग्राम पनीर, कटा हुआ 1 प्याज, कटा हुआ 1/2 नींबू का रस 2 चम्मच केसर (दूध में भिगोकर) नमक स्वाद अनुसार 1 चम्मच जीरा 1 दारचीनी का टुकड़ा 2-3 लौंग 1 तेजपत्ता

नवरतन पुलाव बनाने की विधि

1. चावल भिगोना और पकाना

सबसे पहले, बासमती चावलों को 15-20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें। भिगोने के बाद, चावलों को धोकर एक पैन में डालें। पैन में 1 चम्मच देसी घी डालें और चावलों को 90% तक पका लें। ध्यान रखें कि चावल ज्यादा न गलें; पकने के बाद गैस बंद कर दें।

2. सामग्री तैयार करना

एक पैन में 2 बड़े चम्मच देसी घी या रिफाइंड तेल गर्म करें। इसमें काजू, बादाम, और पिस्ता डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। अब किशमिश डालकर भी भूनें और सभी मेवा को एक प्लेट में निकाल लें। उसी पैन में कटा हुआ आलू, गाजर डालकर फ्राई करें। फिर फूलगोभी और मटर डालकर भी कुछ सेकंड भूनें। सब्जियों को निकालकर अलग रख लें। प्याज को भी भूनकर अलग रखें और पनीर के टुकड़ों को हल्का गोल्डन ब्राउन फ्राई करें।

3. पुलाव को पकाना

पैन में आवश्यक मात्रा में तेल डालें और खड़े मसाले (जीरा, दारचीनी, लौंग, तेजपत्ता) डालकर भूनें। अब पके हुए चावल डालें और फ्राई की गई सब्जियां भी मिलाएं। हल्के हाथों से चलाएं, ताकि चावल टूटे नहीं। भुनी हुई मेवा, नमक, और नींबू का रस डालें। केसर वाला दूध डालकर अच्छे से मिला लें। अंत में, पनीर के टुकड़े और भुने हुए प्याज की लेयर डालें। ढक्कन लगाकर 5 मिनट के लिए स्टीम करें, ताकि चावल पूरी तरह पक जाएं।

4. नवरतन पुलाव को परोसना

आपका नवरतन पुलाव तैयार है। इसे गरमागरम परोसें। इसके साथ ठंडा रायता, छोले, या पनीर की सब्जी भी बना सकती हैं।

इस स्वादिष्ट नवरतन पुलाव को बनाकर आप राखी की खुशी को और भी खास बना सकती हैं। यह पुलाव सभी को पसंद आएगा और त्योहार की मिठास को दोगुना कर देगा।

'तनु वेड्स मनु' की सक्सेस के बाद कंगना रनौत को आया घमंड? प्रोड्यूसर ने किया खुलासा

जन्मदिन पर जैकलीन फर्नांडिज को ठग सुकेश ने दिए ये तोहफे

अपनी अगली फिल्म को लेकर शाहरुख खान ने किया ये बड़ा खुलासा

Related News