जम्मू-कश्मीर चुनाव को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कही ये बात

हाल ही में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत को पार्टी के लिए देश के बाकी हिस्सों पर अपना 'दावा' जताने का रास्ता बताया। उनकी यह टिप्पणी कांग्रेस की 'कब्ज़ा' (हड़पने वाली) मानसिकता को दर्शाती है, जो पार्टी के इतिहास में सत्ता और शासन के प्रति दृष्टिकोण की विशेषता रही है।

कांग्रेस की सत्तावादी प्रवृत्तियाँ

1975 में लागू हुए आपातकाल से लेकर, जब लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमजोर किया गया था, कांग्रेस पार्टी की सत्तावादी प्रवृत्तियों पर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। कांग्रेस के आलोचक जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए लागू करने को इसकी एक मिसाल मानते हैं। इन अनुच्छेदों के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिया गया था, और इसे कांग्रेस के कुछ खास वोट बैंकों को खुश करने का तरीका बताया जाता है।

अनुच्छेद 370 और 35ए की आलोचना

कांग्रेस पार्टी की अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने में अनिच्छा को भी आलोचकों ने इस क्षेत्र पर नियंत्रण बनाए रखने की उसकी व्यापक रणनीति के रूप में देखा है। इन प्रावधानों ने अलगाववाद और उग्रवाद को बढ़ावा देने में मदद की, और पार्टी की इस क्षेत्र पर नियंत्रण बनाए रखने की रणनीति को दर्शाया।

वक्फ बोर्ड की समानता

खड़गे की टिप्पणी भारत में वक्फ बोर्ड के संचालन के साथ एक अजीब समानता भी दिखाती है। वक्फ बोर्ड, जो मुस्लिम धार्मिक और धर्मार्थ संपत्तियों का प्रबंधन करता है, पर अक्सर भूमि हड़पने का आरोप लगाया जाता है। कांग्रेस की भी कुछ ऐसी ही नीति रही है, जिसमें पार्टी ने संसाधनों और सत्ता को हड़पने की कोशिश की है।

कांग्रेस का राष्ट्रीय सुरक्षा ट्रैक रिकॉर्ड

कई विशेषज्ञों और इतिहासकारों का मानना ​​है कि कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है, खासकर जम्मू-कश्मीर में। कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों के दौरान, इस क्षेत्र में उग्रवाद में वृद्धि देखी गई। आतंकवादियों और अलगाववादियों को खुली छूट देने के कारण स्थिति और बिगड़ी। नेशनल कॉन्फ्रेंस जैसे अलगाववादी विचारधारा वाली क्षेत्रीय पार्टी के साथ कांग्रेस का गठबंधन भी इस स्थिति को और बिगाड़ने का काम किया।

खड़गे की टिप्पणी का प्रभाव

इसलिए, खड़गे की टिप्पणी सिर्फ जम्मू-कश्मीर में चुनाव जीतने के बारे में नहीं है। यह कांग्रेस की राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति कमजोर रवैये की याद दिलाती है। अनुच्छेद 370 और 35ए पर बहस को फिर से शुरू करके, कांग्रेस पार्टी चुनावी लाभ के लिए क्षेत्र में शांतिपूर्वक हासिल की गई स्थिति को जोखिम में डाल रही है।

Ola जल्द ही लॉन्च करेगी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक्स

लंदन में नए अवतार में नजर आए विराट कोहली, इंटरनेट पर छाया VIDEO

बॉलीवुड का ये एक्टर बनेगा 'रेस 4' में विलेन! 10 गुना ज्यादा भयानक होगा किरदार

Related News