एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वालीं पहली महिला खिलाड़ी बनीं मनु भाकर, शूटिंग में फिर किया कमाल

नई दिल्ली: भारत की स्टार शूटर मनु भाकर ने चल रहे 2024 पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में अपना दूसरा कांस्य पदक जीता है। उन्होंने अपने साथी सरबजोत सिंह के साथ मिलकर मिक्स्ड 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में यह नवीनतम कांस्य पदक हासिल किया। इससे पहले, मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी में कांस्य पदक जीता था, जो ओलंपिक के इस संस्करण में भारत के लिए पहला पदक था। 

यह जीत भाकर के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण थी, जो तकनीकी खराबी के कारण 2020 टोक्यो ओलंपिक में पदक से चूक गई थीं, जिससे उनकी वापसी और भी उल्लेखनीय हो गई। टोक्यो में अपनी निराशा के बाद, भाकर ने पढ़ाई या अन्य करियर को आगे बढ़ाने के लिए खेल छोड़ने पर विचार किया। हालांकि, 2023 में, उनके कोच जसपाल राणा ने उन्हें प्रोत्साहित किया, उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजों में से एक के रूप में उनकी स्थिति की याद दिलाई और खेल में अपना भविष्य तय करने का आग्रह किया। भाकर की दृढ़ता रंग लाई और वह महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं और एक ही ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीतने वाली पहली महिला बन गईं।

मिश्रित 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में भाकर और सिंह की जीत कड़ी टक्कर वाली थी। दक्षिण कोरिया के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हुए, उन्होंने शुरुआत में संघर्ष किया लेकिन 2-2 से बराबरी करने में सफल रहे। फिर स्कोर 4-2 और बाद में 21-20.8 हो गया, जिसमें भारत ने अंततः 16-10 से मैच जीत लिया। यह जीत उनके दृढ़ संकल्प और कौशल का प्रमाण थी। सरबजोत सिंह जहां हरियाणा के अंबाला से हैं, वहीं मनु भाकर हरियाणा के झज्जर से हैं।

2021 में डीयू के लेडी श्री राम कॉलेज से ऑनर्स की डिग्री हासिल करने वाली भाकर, राज्यवर्धन सिंह राठौर, अभिनव बिंद्रा, विजय कुमार और गगन नारंग जैसे भारतीय निशानेबाजी के दिग्गजों की श्रेणी में शामिल हो गई हैं, जिन्होंने पहले निशानेबाजी में ओलंपिक पदक जीते हैं। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताओं के दौरान उन्होंने अपने अंकों की अपेक्षा अपनी प्रक्रिया पर अधिक ध्यान दिया, और उनकी इसी मानसिकता ने उनकी सफलता में स्पष्ट योगदान दिया।

मनु भाकर ने रचा इतिहास, बनीं ओलंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर

आखिर क्यों ODI टीम से कटा हार्दिक पांड्या का पत्ता ?

'अगर भारत चैंपियंस ट्रॉफी खेलने यहां नहीं आता तो..', पाकिस्तान ने दी गीदड़भभकी

Related News