मक्खी के दिमाग से खुल सकते है इंसान से जुड़े कई राज

वैज्ञानिक और शोधकर्ता लंबे समय से इंसानी दिमाग की जटिलता को समझने की कोशिश कर रहे हैं। इंसानी दिमाग बेहद जटिल होता है, और इसे लेकर कई सालों से रिसर्च चल रही है। दुनिया भर के विशेषज्ञ इसके हर पहलू को समझने और जानने के लिए शोध कर रहे हैं। हाल ही में यूके की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने एक मक्खी के दिमाग पर एक दिलचस्प रिसर्च की, जिससे इंसानी दिमाग को समझने में भी मदद मिल सकती है।

मक्खी के दिमाग पर रिसर्च

यूके की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने एक मक्खी के दिमाग पर शोध किया, जो आकार में सुई से भी छोटा था। इस रिसर्च में पता चला कि मक्खी के दिमाग में लगभग 1,30,000 कोशिकाएं और 5 करोड़ कनेक्शन होते हैं। यह अब तक की सबसे विस्तृत रिसर्च मानी जा रही है, जो किसी भी कीड़े या जानवर के दिमाग पर की गई है। इस रिसर्च से वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इससे इंसानी दिमाग के रहस्यों को समझने में भी सहायता मिलेगी।

कैसे हुई रिसर्च?

ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल के वैज्ञानिकों ने मक्खी के दिमाग में मौजूद कोशिकाओं और कनेक्शन का गहराई से अध्ययन किया। उन्होंने यह भी देखा कि इन कोशिकाओं के कनेक्शन किस साइज के हैं और दिमाग के किन हिस्सों में ये मौजूद हैं। इसके साथ ही उन्होंने कोशिकाओं के आपसी जुड़ाव की पहचान भी की। इस रिसर्च से यह पता चला कि मक्खी का दिमाग छोटा होने के बावजूद कितना जटिल है।

इंसानी दिमाग को समझने में कैसे मिलेगी मदद?

कैम्ब्रिज की मेडिकल रिसर्च काउंसिल (MRC) की लैबोरेटरी ऑफ मॉलिक्युलर बायोलॉजी के वैज्ञानिक डॉ. ग्रेगरी जेफ़रिस ने बीबीसी न्यूज़ से बातचीत के दौरान बताया कि "हम अभी तक यह पूरी तरह नहीं समझ पाए हैं कि इंसानी मस्तिष्क में कोशिकाओं का नेटवर्क कैसे काम करता है, और यह हमें एक-दूसरे से और हमारी दुनिया से किस तरह जोड़ता है।" हालांकि, मक्खी के दिमाग की इस रिसर्च से वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इंसानी दिमाग में विचारों की प्रक्रिया को समझने में काफी मदद मिलेगी।​ मक्खी के छोटे से दिमाग पर की गई यह रिसर्च बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इससे न केवल कीड़ों के मस्तिष्क के बारे में जानकारी मिली है, बल्कि इंसानी दिमाग को समझने की दिशा में भी एक बड़ा कदम उठाया गया है। भविष्य में इस रिसर्च से हमें दिमाग की जटिल संरचना को और बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Related News