मसूद पेजेशकियान होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति, सईद जलीली को मिली करारी हार

ईरान में हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनावों के बाद, एक महत्वपूर्ण राजनीतिक उथल-पुथल देखने को मिली है। बीते महीने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की दुखद मौत के पश्चात्, शुक्रवार को पेजेशकियान और जलीली के बीच सीधे मुकाबले के तहत मतदान हुआ था। जिसमे मसूद पेजेशकियान मुकाबले में विजयी हुए। पेजेशकियन को 16.3 मिलियन वोट मिले, जबकि जलीली को 13.5 मिलियन वोट मिले।

वही इससे पहले, 28 जून को मतदान के शुरुआती दौर में, किसी भी उम्मीदवार को 50% से अधिक वोट नहीं मिले, जिससे शीर्ष दो दावेदारों के बीच फिर से मुकाबला हुआ। तेहरान और अन्य शहरों में पेजेशकियन के समर्थकों के बीच जश्न का माहौल है क्योंकि उनकी बढ़त मजबूत हो गई है। ये चुनाव ऐसे वक़्त में हो रहे हैं जब पश्चिमी एशिया में इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्षों की वजह से तनाव बढ़ गया है, साथ ही ईरान की आर्थिक चुनौतियां भी बनी हुई हैं। पेशे से कार्डियोलॉजिस्ट 69 वर्षीय मसूद पेजेशकियन को 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने और पश्चिमी देशों के साथ संबंधों को बेहतर बनाने की दिशा में झुकाव के रूप में देखा जा रहा है। हसन रूहानी के राष्ट्रपति काल में ईरान ने विश्व शक्तियों के साथ ऐतिहासिक परमाणु समझौता किया था, जिसे बाद में कट्टरपंथियों ने त्याग दिया।

पेज़ेशकियन के प्रतिद्वंद्वी सईद जलीली को सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई का करीबी माना जाता है। हालाँकि पेज़ेशकियन की छवि सुधारवादी है, किन्तु वे सभी मामलों में सर्वोच्च नेता के अंतिम अधिकार को स्वीकार करते हैं। दूसरी ओर, जलीली को कभी खामेनेई के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता था। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि पेज़ेशकियन के राष्ट्रपति बनने से ईरान की विदेश नीति में परिवर्तन आ सकता है, जिसका लक्ष्य संभवतः 2015 के परमाणु समझौते को अंतिम रूप देना है, हालाँकि उन्होंने हिजाब नियम जैसी धार्मिक नीतियों में किसी भी परिवर्तन का संकेत नहीं दिया है। उन्होंने ईरान के लिए रूस तथा चीन के महत्व पर जोर देते हुए पश्चिमी देशों के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के इरादे व्यक्त किए हैं।

मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने वालों कर्मचारियों पर एक्शन! 9 को किया बर्खास्त, 76 का काटा वेतन

'हिन्दू देवी-देवता पर मुस्लिम न रखें दुकानों का नाम', बोले कपिल देव

मिड डे मील के पैकिट में निकला सांप, मचा हंगामा

Related News