बंगाल में नाबालिग लड़की के रेप-मर्डर मामले में मोहम्मद अब्बास को फांसी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में एक विशेष POCSO अदालत ने पिछले साल एक नाबालिग लड़की के साथ क्रूर बलात्कार और हत्या के लिए मोहम्मद अब्बास को मौत की सजा सुनाई है। 7 सितंबर को, अदालत ने उसे भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम की धारा 6 के तहत मौत की सजा सुनाई। मौत की सज़ा के अलावा, मोहम्मद अब्बास को आईपीसी की धारा 363 के तहत सात साल और दस साल के कठोर कारावास की सज़ा सुनाई गई। उन पर अन्य अपराधों के लिए ₹50,000 और ₹5,000 का जुर्माना भी लगाया गया। हालाँकि, कानूनी प्रक्रिया के अनुसार, मौत की सज़ा के निष्पादन के लिए उच्च न्यायालय से पुष्टि की आवश्यकता होती है।

 

पश्चिम बंगाल भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर फैसले की एक प्रति साझा की और फैसले पर अपनी सहमति व्यक्त की। विशेष सरकारी वकील बिवास चटर्जी ने अपराध की जघन्य प्रकृति पर ज़ोर देते हुए इसे "दुर्लभतम मामलों में से एक" बताया। उन्होंने कहा, "मौत की सज़ा दो लगातार धाराओं- धारा 302 (हत्या) और POCSO अधिनियम की धारा 6 के तहत सुनाई गई थी। इसके अलावा, अदालत ने एक अन्य अपराध के लिए सात साल की कैद और पीड़ित के परिवार को ₹10 लाख का मुआवज़ा देने का आदेश दिया।"

अदालत के फ़ैसले के बाद, मोहम्मद अब्बास ने फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील करने और नियमों के अनुसार मुफ़्त कानूनी सहायता लेने की अपनी मंशा की घोषणा की। अदालत ने POCSO अधिनियम के तहत अपराध की गंभीर प्रकृति को स्वीकार करते हुए पीड़ित के परिवार को ₹10,00,000 का मुआवज़ा भी दिया।

मोहम्मद अब्बास को नाबालिग लड़की के साथ भयानक बलात्कार और हत्या के आरोप में 21 अगस्त 2023 को गिरफ़्तार किया गया था। पीड़िता नेपाली मीडियम स्कूल में कक्षा 11 की छात्रा थी, जब वह स्कूल से घर लौट रही थी, तब अब्बास ने उस पर हमला किया। वह उसे रवींद्रपल्ली में एक खाली पड़े घर में ले गया, जहाँ उसने उसके साथ बलात्कार करने का प्रयास किया। जब उसने विरोध किया, तो अब्बास ने ईंट से उसका चेहरा कुचल दिया।

स्थानीय लोग उसकी चीखें सुनकर मौके पर पहुंचे और उसे खून से लथपथ पाया, वह अभी भी अपनी स्कूल यूनिफॉर्म में थी। दुखद बात यह है कि कुछ ही देर बाद उसकी मौत हो गई। उसका चेहरा इतनी बुरी तरह से विकृत हो गया था कि उसे पहचान पाना मुश्किल था। सीसीटीवी फुटेज और प्रत्यक्षदर्शियों के बयानों के आधार पर मोहम्मद अब्बास को उसी दिन गिरफ्तार कर लिया गया। बाद में उसने पुलिस पूछताछ के दौरान अपना अपराध कबूल कर लिया।

शादी का झांसा देकर विधवा महिला का यौन शोषण, 2 लाख लेकर फरार हुए आरोपी

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर CBI का बड़ा एक्शन

'कश्मीर-पंजाब को अलग करो, बंगाल को मोदी से आज़ाद कराए ममता..', बांग्लादेशी आतंकी का जहर

Related News